Saturday , April 27 2024
Breaking News

World Panasonic: Panasonic कंपनी का बड़ा ऐलान, कर्मचारियों को मिलेगी वीक में 3 दिन छुट्टियां

Panasonic Four Day Work Week: digi desk/ नई दिल्ली/  कोरोना वायरस के कारण पिछले दो साल ऑफिस बंद रहे। कर्मचारियों को घर से काम करना पड़ा। हालांकि अब स्थिति काबू में आते ही वर्क फ्रॉम होम कम हो गया है। कई ऑफिस फिर से खुल गए हैं। इस बीच कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब उन्हें 5 दिनों की बजाय 4 दिन काम करना होगा। टीसीएस के बाद एक और बड़ी कंपनी हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी देने की योजना बना रही है।

पैनासोनिक ने लिया फैसला

दरअसल पैनासोनिक ने कर्मचारियों को सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी देने का फैसला किया है। यह एक जापानी कंपनी है। कंपनी के इस फैसले की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। पैनासोनिक ने कर्मचारियों को अधिक छुट्टियां न लेने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसके अलावा उन्हें कुछ अलग कोर्स करने और अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक और छुट्टी दी गई है।

इन कंपनियों में भी लागू नियम

फिलहाल यह फैसला प्रायोगिक तौर पर लिया गया है। यह काम और इसके फायदों से देखा जाएगा। पैनासोनिक इस पर अंतिम फैसला करेगी कि निर्णय को स्थायी रखा जाए या नहीं। वर्तमान में जापान में हिताची, मिजुहो फाइनेंशियल ग्रुप, फास्ट रिटेलिंग, यूनीक्लो जैसी बड़ी कंपनियों ने 4 दिन का सप्ताह रखने का फैसला किया है।

सीनियर रिसर्चर ने कहा

इसको लेकर रिक्रूट वर्क्स इंस्टिट्यूट के सीनियर रिसर्चर हिरोमी मुराता ने कहा कि कंपनियां छोटे वर्कवीक स्कीम के साथ कर्मचारियों को अपने साथ जोड़े रखना चाहती हैं। नए कर्मचारी को काम पर रखने और ट्रेंड करने में समय लगता है।

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका ने बाह्य अंतरिक्ष संधि पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर वीटो करने के लिए रूस की आलोचना की

अमेरिका ने बाह्य अंतरिक्ष संधि पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर वीटो करने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *