Friday , April 26 2024
Breaking News

MP: 515 रुपये बढ़े एनपीके खाद के दाम, मौजूदा दर पर ही मिलेगी डीएपी

Price of  NPK fertilizer increased: digi desk/BHN//भोपाल/मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ ने एनपीके (नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम) खाद की कीमत में वृद्धि कर दी है। अलग-अलग श्रेणी की खाद में 515 रुपये से लेकर 320 रुपये की वृद्धि प्रति पचास किलोग्राम की बोरी में की गई है। डीएपी की कीमत प्रति बोरी एक हजार 211 रुपये यथावत रहेगी। नई दरें एक अक्टूबर से प्रभावी होगी।

राज्य की उवर्रक समन्वय समिति ने फास्फेटिक उर्वरकों की दर तय की है। समिति की बैठक में तय किया गया कि डीएपी के वैकल्पिक उर्वरक के तौर पर एनपीके की उपलब्धता को बढ़ाया जाए। राज्य सहकारी विपणन संघ के महाप्रबंधक एमके पाठक ने जिला विपणन अधिकारियों को रबी सीजन 2021-22 (एक अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022) के लिए प्रति पचास किलोग्राम के बैग की नई कीमत के आधार पर विक्रय एक अक्टूबर के बाद प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। एनपीके प्रति बोरी अब एक हजार 700 रुपये से लेकर एक हजार 550 रुपये में मिलेगी।

अमोनियम फास्फेट सल्फेट की बोरी एक हजार पचास रुपये के स्थान पर एक हजार 225 रुपये में विक्रय की जाएगी। हालांकि, बोवनी के समय सर्वाधिक उपयोग में आने वाली डीएपी की कीमत में वृद्धि नहीं की गई। खाद की कीमत में वृद्धि पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने और समर्थन मूल्य बढ़ाने की बात करने वाली सरकार खाद की कीमत में वृद्धि करके उत्पादन लागत बढ़ाने का काम कर रही है। कोरोना संकट और महंगाई के कारण किसान पहले से परेशान हैं और राहत की मांग कर रहे हैं। ऐसे में यह मूल्यवृद्धि किसान विरोधी है। उन्होंने इसे वापस लेने की मांग सरकार से की है।

 

About rishi pandit

Check Also

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पीएम मोदी की तुलना हनुमान से की, कांग्रेस को बताया भगवा का दुश्मन

खरगोन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हनुमान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *