Sunday , May 5 2024
Breaking News

MP: शादी वाले परिवार बिना लाइन में लगे डाल सकेंगे वोट, क्षेत्र में मतदान की अपील करते वाहन घूमेंगे

Madhya pradesh bhopal mp news married families will be able to vote without standing in line commission will make announcement fro: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कम मतदान के बाद चुनाव आयोग के साथ ही राजनीतिक दल भी सक्रिय हो गए हैं। प्रथम चरण में 19 अप्रैल को छह लोकसभा सीटों पर 67.75 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कि 2019 के 75.23 प्रतिशत से 7.48 प्रतिशत कम है। अब दूसरे चरण में 26 अप्रैल को शादी के मुहूर्त हैं, ऐसे में आयोग वर-वधू के साथ ही शादी वाले परिवार के मतदाताओं को वोट डालने के लिए लाइन में नहीं लगने की छूट देगा। वे सुबह सीधे बूथ पर जाकर बिना कतार के मतदान कर सकेंगे। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए तीसरे चरण और चौथे चरण के लिए एक मई को चलो बूथ या चलें बूथ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं, 8 मई को हर बूथ पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें स्थानीय लोगों के साथ ही, जिला निर्वाचन के कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं, सामाजिक संगठनों के लोगों को जोड़ा जाएगा। उनके माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया जाएगा। आयोग की तरफ से वाहनों से अनाउंसमेंट कर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। राजन ने बताया कि दूसरे चरण में ही मतदान केंद्रों की मॉनीटरिंग की जाएगी। ऐसे बूथ जहां पर कम मतदान हो रहा है, उन क्षेत्रों में लोगों को मतदान करने प्रेरित करने टीमों को सक्रिय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों को भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने प्रयास करने की अपील की गई है। 

वोट करने पर मिलेंगे गिफ्ट, लक्की ड्रॉ और छूट 
वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारियों की तरफ से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी अलग-अलग प्रयास किए जा रहे है। वहीं, जिला प्रशासन की तरफ से व्यापारियों और सामाजिक संगठनों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जोड़ा गया है। भोपाल में कई व्यापारियों की तरफ से मतदान करने वालों को डायमंड रिंग, टीवी, फ्रीज, रेस्टारेंट में खाने पर डिस्काउंट, कपड़ों और अन्य सामान की खरीदारी पर मतदान करके आने वालों को छूट दी जाएगी। इंदौर में अमिट स्याही दिखाने पर पोहा, जलेबी मुफ्त जैसे कई झूट और गिफ्ट देने का एलान किया गया है। 

राजनीतिक दलों ने भी बढ़ाई सक्रियता 
पहले चरण में कम मतदान ने राजनीतिक दलों को भी चिंता में डाल दिया है। ऐसे में भाजपा ने कम मतदान के बाद अपने विधायकों से लेकर बूथ कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर दिया है। पहले चरण में भाजपा का 370 वोट बढ़ाने का लक्ष्य फेल होने के बाद अब सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। इसमें कार्यकर्ताओं को सबसे पहले अपने परिवार को वोट कराने और फिर अपने बूथ के पांच परिवारों को वोट कराने की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी उनके मतदाताओं को वोट कराने निकालने को कहा गया है।

कल मतदान वाली सीटों पर 2019 का वोट प्रतिशत 
सीट- मतदान प्रतिशत 

टीकमगढ़ – 66.57
दमोह       – 65.82
खजुराहो   –68.28
सतना       –70.71
रीवा         –60.33
होशंगाबाद-74.17

About rishi pandit

Check Also

चुनाव आयोग को इंदौर में वोटिंग प्रतिशत में गिरावट की संभावना

इंदौर मध्य प्रदेश के सबसे ज्यादा वोटर वाले इंदौर में चुनाव आयोग को गर्मी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *