Friday , April 26 2024
Breaking News

SpaceX: एलन मस्क की कंपनी SpaceX का मिशन ‘इंस्पिरेशन 4’ सफल, 4 आम लोगों ने अंतरिक्ष में बिताये 3 दिन

SpaceX mission inspiration 4 completed comman man: digi desk/BHN/अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की कपंनी SpaceX का मिशन ‘Inspiration 4’ पूरा हो चुका है। कंपनी का यान 3 दिन स्पेस में गुजारने के बाद धरती पर वापस लौट चुका है। यह पहला मौका था जब आम लोग स्पेस मिशन में गए थे। हालांकि इन्हें 5 महीने की ट्रेनिंग दी गई थी, लेकिन इसके पहले इन्हें स्पेस के बारे में कोई खास जानकारी नहीं थी। इस मिशन में कुल चार लोग स्पेश में गए थे, जिन्होंने अंतरिक्ष में तीन दिन गुजारे और फिर सुरक्षित वापस लौट आए हैं। स्पेस एक्स के इस यान को धरती से ही संचालित किया गया था और यहीं से इसकी सफल लैंडिंग भी कराई गई है।

इस मिशन में शामिल सभी नागरिक आज सुबह फ्लोरिडा के पास अटलांटिक सागर में सुरक्षित उतरे और मेडिकल जांच के बाद उन्हें घर भेज दिया गया है। इस यात्रा के बाद स्पेस टूरिज्म की संभावनाएं बढ़ चुकी हैं और कहा जा सकता है कि इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

क्या था मिशन

SpaceX के इस मिशन में16 सितंबर को चार यात्री ड्रैगन कैप्सूल में बैठकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे। इनमें कोई भी प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट्स नहीं था। पहली बार पूरी तरह से नॉन-प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजा गया था। ये चारो लोग फ्लोरिडा से रवाना हुए थे और तीन दिन बाद फ्लोरिडा में ही अटलांटिक सागर में इनकी स्पेसशिप लैंड हुई। स्पेसएक्स के बोट के जरिए इन्हें बाहर लाया गया।

ये चार यात्री थे शामिल

इस मिशन में जेयर्ड आईजैकमैन (38), सियान प्रॉक्टर (51), हेइली एक्रेनेऑक्स (29) और क्रिस सेम्ब्रोस्की (42) शामिल थे। इन यात्रियों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से 160 किमी ऊंचाई पर अंतरिक्ष में तीन दिन गुजारे। मिशन के बाद सबसे पहले आर्सीनॉक्स बाहर निकलीं फिर मिशन के पायलट सियान प्रॉक्टर बाहर आए और उनके बाद 42 साल के क्रिस सेम्ब्रोस्की बाहर निकले। अंत में मिशन की अगुवाई कर रहे 37 साल के jared Isaacman बाहर आए। कैप्सूल से बाहर आने के बाद चारो जोश और उत्साह से भरे हुए थे।

कैसे हुई लैंडिंग

अंतरिक्ष से वापसी लौटते समय यह कैप्सूल जैसे ही पृथ्वी में आया, वैसे ही उसके बाहर का तापमान 1,927 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया था, लेकिन इसके अंदर वेंटिलेशन सिस्टम था, जिसकी वजह से कैप्सूल के अंदर ठंडक बनी रही। लैंडिंग से पहले इसकी रफ्तार को धीमा करके 24.14 किमी प्रति घंटा तक कर दिया गया था। यात्रा का खर्च जेयर्ड आईजैकमैन ने उठाया था। उन्होंने इसके लिए एलन मस्क को लगभग 200 मिलियन डॉलर दिए थे। आईजैकमैन ई-कॉमर्स कंपनी शिफ्ट 4 पेमेंट्स के सीईओ हैं। इसके अलावा वो प्रोफेशनल पायलट भी हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका ने बाह्य अंतरिक्ष संधि पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर वीटो करने के लिए रूस की आलोचना की

अमेरिका ने बाह्य अंतरिक्ष संधि पर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर वीटो करने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *