Friday , April 26 2024
Breaking News

Weather Update: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट 

मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़  में बन रहा गहरे दबाव का क्षेत्र 

Weather Update: digi desk/BHN/ इस साल मॉनसून का असर जल्द खत्म होता नहीं दिख रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा अनुमान के मुताबिक उत्तरी कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में अगले दो दिनों में भारी बारिश की आशंका है। वहीं ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 13 सितंबर को और मध्य प्रदेश में 14 सितंबर को बेहद भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी सोमवार को तड़के हल्की बारिश हुई। आईएमडी ने यहां दिन में हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। देश के पहाड़ी इलाकों में भी लगातार बारिश का असर देखा जा रहा है।

क्या है बारिश की वजह?

मोसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में परिवर्तित होकर सोमवार सुबह ओडिशा के तट को पार कर गया, जिसकी वजह से राज्य में भारी बारिश हुई। आईएमडी ने बताया कि इसके प्रभाव की वजह से पश्चिमी और मध्य भारत में भी भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा कि ताजा तटीय स्थिति के अवलोकन से यह संकेत मिलता है कि इसके आगे पश्चिम-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ने और अगले 48 घंटे में उत्तरी ओड़िशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरफ पहुंचने की संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन से परेशानी

हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण कई हिस्सों में भूस्खलन हुआ है। इसकी वजह से कई महत्वपूर्ण सड़कों को बंद कर दिया गया है, और यातायात प्रभावित हो गया है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में मेहली-शोघी बाईपास रोड को भूस्खलन (Landslide) के कारण बंद कर दिया गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, राज्य में भूस्खलन के कारण लगभग 22 लिंक रोड और 3 नेशनल हाईवे को ब्लॉक कर दिया गया है।

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

About rishi pandit

Check Also

कलवरी क्लास की 3 पनडुब्बियां खरीदेगा भारत, फ्रांस ने दिया स्कॉर्पीन का मॉडल

कलवरी क्लास की 3 पनडुब्बियां खरीदेगा भारत, फ्रांस ने दिया स्कॉर्पीन का मॉडल सीडीएस ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *