Wednesday , May 18 2022
Breaking News

MP Board 12th Result 2021 Declared: एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, देखें mpbse.nic.in पर

52 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में, 40 प्रतिशत द्वितीय श्रेणी में और बाकी तृतीय श्रेणी में पास

MP Board 12th Result 2021 Declared, : digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 12वीं का रिजल्ट स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने घोषित कर दिया है। 52 प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए, 40 प्रतिशत द्वितीय श्रेणी में और बाकी तृतीय श्रेणी में पास हुए हैं। विद्यार्थी अपना परिणाम बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकते हैं। इस बार परीक्षा में 7.50 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था, पर कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा रद कर दी गई थी। 2020 में 68.81 प्रतिशत यानी करीब 8 लाख विद्यार्थी परीक्षा में पास हुए थे।

वहीं 2019 में 72.37 विद्यार्थी पास हुए थे। 2020 में 2 लाख 85 हजार से ज्यादा छात्र प्रथम श्रेणी में पास हुए और 2019 में 2 लाख 63 हजार छात्र ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की। हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा, हायर सेकंडरी मूक बधिर श्रेणी 2021 का परिणाम एमपीबीएसई और एमपी मोबाइल एप पर माय रिजल्ट सेक्शन में भी देखा जा सकता है। इसके लिए छात्रों को मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

ऐसे तैयार हुआ है 12वीं का रिजल्ट

यह परिणाम हाईस्कूल 2019 के परीक्षा परिणाम के आधार पर तैयार किया गया है, जो विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी एक से 25 सितंबर तक परीक्षा दे सकते हैं। बता दें कि बीते सप्ताह ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। दसवीं बोर्ड में इस साल 100 फीसद परीक्षार्थी पास हुए हैं। बोर्ड की तरफ से दसवीं कक्षा के नौ लाख 14 हजार छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया था। एमपी बोर्ड ने यह घोषणा पहले ही कर दी है कि विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके लिए 1 सितंबर से 25 सितंबर तक परीक्षा का आयोजन करेगा। इस परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने नंबर सुधारने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए परीक्षार्थियों को एक अगस्त से 10 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

व्यावसायिक परीक्षा का भी परिणाम

हायर सेकंडरी के साथ हायर सेकंडरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकंडरी (अंध-मूक, बधिर) श्रेणी का परिणाम भी जारी किया गया।

इन वेबसाइट्स पर देखें रिजल्ट

www.mpresults.nic.in

https://mpbse.mponline.gov.in/MPBSE/MPBSE

www.mpbse.nic.in

About admin

Check Also

MP Crime: छत में सो रही 3 लोगों की निर्दयता से हत्या, पति-पत्नी और बेटी को उतारा मौत के घाट

Mandla crime news three people brutally murdered by beheading in mandla: digi desk/BHN/मंडला/ जिले के …

One comment

  1. Free Trial, Spin articles like never before, works like magic for SEO campaigns!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *