Sunday , May 5 2024
Breaking News

ज्यादातर पेशेवर इस साल नौकरी बदलने पर कर रहे हैं विचार : रिपोर्ट

ज्यादातर पेशेवर इस साल नौकरी बदलने पर कर रहे हैं विचार : रिपोर्ट

मुंबई
प्रतिस्पर्धा में बढ़ोतरी के बीच लगभग 88 प्रतिशत पेशेवर इस साल अपनी नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। जारी एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है।

लिंक्डइन की रिपोर्ट के अनुसार, चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में बेहतर कार्य-जीवन संतुलन की इच्छा (42 प्रतिशत) और अधिक वेतन (37 प्रतिशत) की आकांक्षा की वजह से ज्यादातर पेशेवर नौकरी बदलना चाहते हैं।

लिंक्डइन की यह रिपोर्ट 24 नवंबर से 12 दिसंबर, 2023 के बीच देशभर में 1097 पूर्णकालिक या अस्थायी रोजगार में लगे पेशेवरों पर 'सेंससवाइड' के एक शोध पर आधारित है।

रिपोर्ट कहती है कि 88 प्रतिशत पेशेवर 2024 में नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में चार प्रतिशत अधिक है।

ये पेशेवर अपने करियर में नया रास्ता चुनना चाहते हैं। सर्वेक्षण में शामिल 10 में से आठ (79 प्रतिशत) पेशेवरों ने कहा कि वे अपने उद्योग या मौजूदा भूमिका से अलग अवसर की तलाश में हैं।

सर्वेक्षण में शामिल 72 प्रतिशत पेशेवरों ने कहा कि उन्होंने नौकरी खोजने के अपने दृष्टिकोण को बदल दिया है। अब वे वीडियो और डिजिटल बायोडाटा जैसे नए प्रारूपों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ज्यादातर पेशेवर कृत्रिम मेधा (एआई) का इस्तेमाल करने को भी इच्छुक हैं। लगभग 81 प्रतिशत पेशेवरों का कहना है कि एआई की मदद से उनकी नौकरी की तलाश अधिक प्रभावी और उत्पादक हो सकती है।

राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग और राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों का चौथा संस्करण, ओडिशा का 'शीर्ष प्रदर्शन'

स्टार्टअप रैंकिंग में ओडिशा 'शीर्ष प्रदर्शन' करने वाला राज्य

भुवनेश्वर
 उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की राज्य स्टार्टअप रैंकिंग के चौथे संस्करण में ओडिशा को 'शीर्ष प्रदर्शन' करने वाला प्रदेश के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

ओडिशा के अलावा महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान और तेलंगाना को 'शीर्ष प्रदर्शक' राज्यों के रूप में स्थान दिया गया है। वहीं गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु 'सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन' करने वाले राज्य रहे हैं।

यह रैंकिंग नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जारी की।

स्टार्टअप ओडिशा के चेयरमैन ओम्कार राय ने कहा कि डीपीआईआईटी राज्य स्टार्टअप रैंकिंग में ओडिशा का 'शीर्ष प्रदर्शक' का दर्जा कायम रहना हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा, ''मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देशन में हम अपने स्टार्टअप पारिस्थतिकी तंत्र का विस्तार कर पाए हैं।''

 

About rishi pandit

Check Also

गोदरेज परिवार जमीन के एक टुकड़े के कारण 127 साल पुराना परिवार बिखरने जा रहा

नई दिल्ली  देश के सबसे पुराने और बड़े कॉरपोरेट घरानों में शामिल गोदरेज परिवार (Godrej …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *