Sunday , April 28 2024
Breaking News

अमेरिका ने ईरान के मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा की

अमेरिका ने ईरान के मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा की

 ईरान ने इराक पर दागी कई बैलिस्टिक मिसाइल, अमेरिका ने ईरान के मिसाइल हमलों की कड़ी निंदा की

वाशिंगटन
अमेरिका ने इराक के अरबील शहर पर ईरानी सेना द्वारा किये गये मिसाइल हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने बयान में कहा, “अमेरिका आज अरबील में ईरान के हमलों की कड़ी निंदा करता है और मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है। हम ईरान के लापरवाह मिसाइल हमलों का विरोध करते हैं, जो इराक की स्थिरता को कमजोर करते हैं।

 हम इराकी लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए इराक सरकार और कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार के प्रयासों का समर्थन करते हैं।” इससे पहले इराक में सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि मिसाइल हमलों के कारण अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास और अरबील अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास कई विस्फोट हुए थे।

 ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने हमलों की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उन्होंने ईरानी विरोधी आतंकवादी समूहों के ठिकानों और विशेष रूप से इराकी कुर्दिस्तान में इजरायल की खुफिया सेवा मोसाद के मुख्य मुख्यालयों में से एक को निशाना बनाया। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने हमलों के बाद एक बयान में कहा कि उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में नवीनतम मिसाइल हमलों के बाद अमेरिका कुर्द और इराकी अधिकारियों के संपर्क में था। प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि वाणिज्य दूतावास में किसी अमेरिकी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

 

ईरान ने सीरिया, इराकी कुर्दिस्तान में 'आतंकवादी ठिकानों' पर किए मिसाइल हमले

तेहरान
 ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने  घोषणा की कि उसने तेहरान विरोधी आतंकवादी हमलों के जवाब में सीरिया और इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में आतंकवादियों और इजरायल की खुफिया सेवा मोसाद के ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया है।

आईआरजीसी ने सेपा न्यूज पर प्रकाशित तीन बयानों में हमलों की घोषणा की, जिसमें ऑपरेशन के बारे में बताया गया और कहा कि यह मध्यरात्रि में किया गया। दक्षिणपूर्वी ईरानी प्रांत करमान और सिस्तान और बलूचिस्तान में हाल के आतंकवादी हमलों के साथ-साथ इजरायल द्वारा ईरानी और प्रतिरोध कमांडरों की हत्याओं की प्रतिक्रिया के रूप में आधी रात को ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

कुर्दिस्तान क्षेत्र सुरक्षा परिषद के अनुसार, इराकी कुर्दिस्तान की राजधानी एरबिल पर आईआरजीसी द्वारा किए गए मिसाइल हमले के चलते चार लोग मारे गए।

परिषद ने तड़के एक बयान में कहा,  रात 11.30 बजे, आईआरजीसी ने एरबिल में कई आबादी वाले नागरिक इलाकों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं।

बयान में कहा गया है, "एक स्थिर क्षेत्र के रूप में एरबिल कभी भी किसी भी पक्ष के लिए खतरे का स्रोत नहीं रहा है।" बयान में मिसाइल हमले को (कुर्द) क्षेत्र और इराक की संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन बताया गया है।

बयान में संघीय सरकार और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ऐसे हमलों के बारे में चुप नहीं रहने का भी आह्वान किया गया।

ताजा घटनाक्रम दो सप्ताह से अधिक समय बाद आया है जब दो "आत्मघाती आतंकवादियों" ने 3 जनवरी को करमन में ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी की कब्र के पास दो बम विस्फोट किए थे, इसमें 90 से अधिक मौतें और 280 लोग घायल हुए।

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने बम विस्फोटों की जिम्मेदारी ली थी।

 

About rishi pandit

Check Also

इंडोनेशिया के जकार्ता से 143 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 6.2 तीव्रता

जकार्ता. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से 143 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में शनिवार को भूकंप के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *