Saturday , April 27 2024
Breaking News

जानलेवा निपाह वायरस से निपटने के लिए ब्रिटेन के आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के विज्ञानियों ने पहली बार मानव ट्रायल शुरू किया

ब्रिटेन
जानलेवा निपाह वायरस से निपटने के लिए ब्रिटेन के आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के विज्ञानियों ने पहली बार मानव ट्रायल शुरू किया है। निपाह-बी वैक्सीन के ट्रायल के लिए 18 से 55 वर्ष आयुवर्ग के 51 लोगों पर किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट 18 महीनों तक चलेगा। इसके कुछ ट्रायल निपाह वायरस के प्रभावित देशों में भी आने वाले समय में हो सकते हैं। यह वैक्सीन सीएचएडीओएक्स1 प्लेटफार्म का उपयोग कर रही है। यह वही प्लेटफार्म है जिसका प्रयोग आक्सफोर्ड की ओर से कोविड वैक्सीन के लिए किया गया था।

शोधकर्ताओं ने कहा निपाह वायरस बेहद खतरनाक
शोधकर्ताओं का कहना है कि निपाह वायरस बेहद खतरनाक है। यह 75 प्रतिशत मामलों में जानलेवा साबित होता है। इसका प्रकोप एशिया के कई देशों में हुआ था, जिसमें सिंगापुर, मलेशिया, बांग्लादेश और भारत शामिल हैं। पिछले वर्ष केरल में सितंबर में इसके मामले देखे गए थे।

अबतक नहीं है इसका कोई मान्य वैक्सीन या उपचार
शोधकर्ताओं के अनुसार, निपाह वायरस चमगादड़ों से फैलता है और यह संक्रमित जानवरों (जैसे सूअर) के संपर्क में आने से या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को भी फैल सकता है। इस वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्राथमिकता वाली बीमारी के रूप में मान्यता दी है, जिसके लिए तत्काल शोध की आवश्यकता है। 25 साल पहले मलेशिया और सिंगापुर में निपाह वायरस का पहला प्रकोप सामने आने के बाद भी अबतक इसका कोई मान्य वैक्सीन या उपचार नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *