Monday , May 6 2024
Breaking News

डिजिटल वर्ल्ड में स्वास्थ्य की रक्षा: लैपटॉप और स्मार्टफोन का सही इस्तेमाल करें

लैपटॉप और स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है. ऑफिस, स्कूल, घर, हर जगह हम लैपटॉप और मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. बड़ों से लेकर बच्चों तक कोई इससे अछूता नहीं है. ऑनलाइन क्लासेस करनी हों या जरूरी काम करना हो सबके लिए लैपटॉप की जरूरत होती है. लैपटॉप और स्मार्टफोन की मदद से लोग घर बैठे बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग समेत कई जरूरी काम कर सकते हैं. लेकिन घंटों तक लैपटॉप और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से आंखों को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

लैपटॉप और स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आंखों को होने वाली समस्याएं

अगर आप घंटों तक लैपटॉप और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. घंटो तक फोन और लैपटॉप की स्क्रीन देखने से आंखों को आराम नहीं मिलता. इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

1. आंखों में दर्द होना

लैपटॉप की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों के लिए हानिकारक होती है. इससे आपकी आंखों में दर्द, जलन, सूखापन और धुंधलापन की समस्या हो सकती है.

2. आंखों में थकान

लैपटॉप की स्क्रीन पर लगातार देखते रहने से आंखों की मांसपेशियां थक जाती हैं. इससे आंखों में थकान, सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है.

3. आंख का कमजोर होना

घंटो तक लैपटॉप की स्क्रीन को लगातार देखते रहने से आंखों की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है. इससे दूर और पास की नजर में दिक्कत और मोतियाबिंद जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

अगर आप अपनी पढ़ाई या ऑफिस का काम करने के लिए काफी देर तक लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं या स्मार्टफोन पर रगेम खेलने या मूवी देखने के शौकीन हैं तो संभव है कि आपको ऐसी समस्याओं से दो-चार होना पड़े. लेकिन आप कुछ बातों का ध्यान रखकर आंखों में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

1. घंटो तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने से बचें

सबसे पहले घंटों तक लैपटॉप या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से बचें. जितना हो सके उतना कम इस्तेमाल करें. जरूरी काम होने पर ही डिवाइस का यूज करें. 

2. स्क्रीन से दूरी बनाएं

कोशिस करें कि लैपटॉप और स्मार्टफोन की स्क्रीन को अपनी आंखों से 20 से 26 इंच की दूरी पर रखें.

3. ब्राइटनेस कम करें

लैपटॉप और मोबाइल फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम रखें. इससे आपकी आंखों पर जोर नहीं पड़ेगा और आप अपना काम भी कर पाएंगे. 

4. ब्रेक लें

लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें. इस दौरान अपनी आंखों को बंद करें या दूर की वस्तुओं को देखें. इससे आंखों को आराम मिलेगा. 

5. चश्मे का इस्तेमाल करें

लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय आंखों पर चश्मा पहनें.

About rishi pandit

Check Also

फोन में दिखें ये 8 साइन, तो समझ जाएं हो रही है जासूसी?

इंटरनेट के दौर में फोन हैकिंग की घटनाएं बढ़ गई है। साथ ही हर सेक्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *