Monday , July 8 2024
Breaking News

अखिल श्योराण को पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक

अखिल श्योराण को पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक

जकार्ता
भारत के अखिल श्योराण ने शुक्रवार को एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप 2024 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
आज यहां हुये फाइनल मुकाबले में अखिल ने 460.2 के स्कोर कर स्वर्ण पदक जीता, वहीं ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 459.0 के साथ रजत पदक अपने नाम किया। थाईलैंड के निशानेबाज थोंगफाफम वोंगसुकडी को 448.8 अंक के साथ कांस्य पदक मिला।
अखिल श्योराण और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप की पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में भारत को 1-2 से बराबरी दिला दी है।
क्वालीफाइंग राउंड में तीन भारतीयों ने जकार्ता मीट में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जो राइफल और पिस्टल निशानेबाजों के लिए एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर है।

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर क्वालीफायर में 588 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे जबकि श्योराण 586 अंक और स्वप्निल कुसाले 584 अंक क्रमशः छठे और नौवें स्थान पर रहे। कुसाले ने फाइनल में शॉट लगाया और छठा स्थान हासिल किया। नीरज कुमार और चैन सिंह भी क्वालीफायर में शीर्ष पांच में रहे, लेकिन दोनों निशानेबाज केवल रैंकिंग अंक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

इस बीच, पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन टीम स्पर्धा में अखिल श्योराण, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और स्वप्निल कुसाले के कुल 1758 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता। चीन ने 1744 अंकों के साथ रजत पदक जीता, दक्षिण कोरिया को 1735 अंक अर्जित करते हुए कांस्य पदक मिला।

 

अवनि प्रशांत आस्ट्रेलियाई गोल्फ टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर

मेलबर्न
 भारत की अवनि प्रशांत आस्ट्रेलियाई मास्टर्स आफ अमैच्योर्स गोल्फ चैम्पियनशिप के चौथे और आखिरी दौर में तीन अंडर 70 के कार्ड के साथ दूसरे स्थान पर रही।

फिलीपींस की रियाने मिखाएला मालिक्सी उनसे एक शॉट आगे रही।

अवनि ने कुल छह अंडर 286 स्कोर किया जबकि मालिक्सी का स्कोर सात अंडर 285 रहा। जापान की निका इतो तीसरे और आस्ट्रेलिया की लियोन हिगो चौथे स्थान पर रही।

अवनि पिछले साल इसी टूर्नामेंट में छठे स्थान पर रही थी।

भारत की हीना कांग कट में प्रवेश नहीं कर सकी थी। वहीं पुरूष वर्ग में रोहित नरवाल और संदीप यादव कट में जगह बनाने में नाकाम रहे थे।

शरत, साथियान डब्ल्यूटीटी क्वालीफायर्स में पेश करेंगे चुनौती

मापुसा
 अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल और साथियान ज्ञानशेखरन देश के 39 अन्य टेनिस खिलाड़ियों के साथ आगामी डब्ल्यूटीटी स्टार कंटेंडर के एकल क्वालीफायर में चुनौती पेश करेंगे।

इस टूर्नामेंट का दूसरा सत्र 23 से 28 जनवरी तक यहां पेड्डेम इंडोर स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत की शीर्ष विश्व रैंकिंग वाली खिलाड़ी मनिका बत्रा और हरमीत देसाई सहित देश के नौ खिलाड़ियों को सीधे मुख्य ड्रॉ में प्रवेश मिला है।

क्वालीफाइंग दौर में भारत के 32 खिलाड़ियों को जगह मिली है जिससे कुल खिलाड़ियों की संख्या 41 हो गयी है जो पिछले साल से एक अधिक है।

शरत, साथियान, अयहिका मुखर्जी, सुतीर्थ मुखर्जी और सानिल शेट्टी जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा, क्वालीफायर में मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन पोयमंती बैस्या, पायस जैन, एस फिदेल आर स्नेहित, मुदित दानी, जीत चंद्रा, दीया चितले, यशस्विनी घोरपड़े, अर्चना कामथ, स्वस्तिका घोष और सुहाना सैनी जैसे कुछ अन्य प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का मौका होगा।

विश्व चैम्पियनशिप 2023 के युगल कांस्य पदक विजेता चो डे-सियोंग, कोरिया के 17 वर्षीय ओह जुनसुंग और हंगेरियन टेबल टेनिस खिलाड़ी बेंस मेजरोस क्वालीफाइंग दौर में खेलने वाले अंतरराष्ट्रीय सितारों में शामिल है। क्वालीफाइंग दौर से आठ एकल और चार युगल जोड़ी मुख्य डॉ में जगह बनायेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

भारत के स्टार तेज गेंदबाज बुमराह अहमदाबाद में अपने घर पहुंच गए, अपने घर पहुंचने पर भी जोरदार स्वागत हो रहा

नई दिल्ली भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर देशवासियों का सीना गर्व से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *