Tuesday , May 7 2024
Breaking News

डिवाइस जो बदलेगा आपकी दुनिया: जानिए उसकी शानदार विशेषताएं

रैबिट नामक स्टार्टअप द्वारा विकसित, आर1 एक छोटा एआई-संचालित पॉकेट-आकार का उपकरण है जो किसी स्मार्टफोन जैसे काम करता है. आकार में स्मार्टफोन से अलग होने के बावजूद ये काफी आकर्षक डिजाइन के साथ आता है. कहा तो ये भी जा रहा है कि ये आने वाले समय में स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है. ये स्क्वैरिश डिजाइन वाला एक ट्रेंडी गैजेट है जिसमें आप फोटो और वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और इसमें एक 2.88 इंच की एलसीडी टचस्क्रीन है जो आगे और पीछे घूम सकती है.

क्या है खासियत 

रैबिट आर1 में यूजर्स को एक क्लिक करने योग्य स्क्रॉल व्हील दिया गया है जो आपको यूजर इंटरफ़ेस के चारों ओर नेविगेट करने और R1 के अंडरलाइंग वॉयस असिस्टेंट से बात करने की सुविधा देता है. टीनएज इंजीनियरिंग के सहयोग से डिज़ाइन किया गया, यह डिवाइस आधे-फ्लिप फोन जैसा दिखता है, लेकिन ऐप्स के बजाय, उपयोगकर्ताओं को वॉयस कमांड का उपयोग करके डिवाइस को नियंत्रित करने की सुविधा देकर एक ह्यूमेन एआई पिन जैसा तरीका अपनाता है. 

डिवाइस में दो माइक्रोफोन और एक स्पीकर भी है. ह्यूमेन एआई पिन के समान, आप 'पुश-टू-टॉक' बटन को दबाकर रैबिट आर1 के साथ बातचीत कर सकते हैं, जो बिल्ट-इन वॉयस असिस्टेंट को शुरू करता है और आपको कुछ भी पूछने की सुविधा देता है, जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं. जबकि रैबिट का दावा है कि R1 में ह्यूमेन की तरह 'पूरे दिन' चलने वाली बैटरी है, लेकिन इसकी क्षमता के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया गया है.

कैसे करता है काम 

एक वीडियो डेमो में, कंपनी के सीईओ जेसी ल्यू का कहना है कि रैबिट आर1 रैबिटओएस नामक एक इन-हाउस विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित है जो चैटजीपीटी जैसे बड़े भाषा मॉडल के बजाय 'बड़े एक्शन मॉडल' का उपयोग करता है. उनका कहना है कि वे "एक सार्वभौमिक समाधान ढूंढना चाहते थे जो सेवाओं को ट्रिगर कर सके" भले ही लोग किस प्लेटफ़ॉर्म या ऐप का उपयोग कर रहे हों.
 

About rishi pandit

Check Also

फोन में दिखें ये 8 साइन, तो समझ जाएं हो रही है जासूसी?

इंटरनेट के दौर में फोन हैकिंग की घटनाएं बढ़ गई है। साथ ही हर सेक्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *