Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 50 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिला मुख्यालय पर मंगलवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में अपर कलेक्टर ऋषि पवार एवं डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने जिले के विभिन्न अंचलों से आए 50 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे।


मैहर की जनसुनवाई में प्राप्त हुये 51 आवेदन

मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने 51 आवेदकों की समस्याओं पर सुनवाई की। आवेदकों से शिकायतों के प्राप्त आवेदनों पर सुनवाई करते हुये निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही आवेदनकर्ताओं को शिकायत का निराकरण हो जाने का आवश्वासन दिया। इस मौके पर एएसपी मुकेश कुमार वैश्य, एसडीएम मैहर सुरेश जादव, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में ग्राम मंटोलवा के पुष्पपाल सिंगरौल ने पुत्री की ससुराल पक्ष के परिजनों द्वारा 31 मई 2023 को की गई हत्या पर न्यायिक जांच को लेकर आवेदन सौंपा। जिस पर कार्यवाही करते हुए कलेक्टर ने संबंधित थाने से फाइल मांगकर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार एमसीसीटीएम स्कूल की छात्राओं ने कलेक्टर श्रीमती बाटड को बताया कि कॉलेज के द्वारा अंकसूची नही दी जा रही है। इससे पहले भी कई छात्रों के द्वारा यही शिकायत की गई थी। जिस पर कार्यवाही करते हुए कलेक्टर ने कॉलेज संचालक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के आदेश दिए। जनसुनवाई ग्राम पंचायत पहाड़ी से आवेदन दिया गया कि गांव में 8 से ज्यादा हैंडपंप खराब पड़े है। जिस पर सुनवाई करते हुये कलेक्टर ने पीएचई विभाग के अधिकारी को फटकार लगाते हुए तत्काल जांच कर हैंडपंपों को सुधारने के लिए आदेशित किया।

जनसुनवाई के दिन मिली दिव्यांग राजेश को मोटराइज्ड ट्रायसिकल

मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई के दौरान सतना पहुंचे बेरमा जिला मैहर निवासी दिव्यांग राजेश रजक उम्र 15 वर्ष को मोटराइज्ड ट्रायसिकल प्रदान की गई। गत दिनों संभागीय बैठक रीवा में शामिल होने आए प्रदेश शासन के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जेएन कंसोटिया बेरमा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। ग्राम भ्रमण के दौरान राजेश रजक ने एसीस श्री कंसोटिया से मिलकर अपनी समस्या बताई। जिस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने दिव्यांग राजेश रजक को मोटराइज्ड ट्रायसिकल प्रदान करने के निर्देश उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग को दिए थे। मंगलवार को सतना जिले की जनसुनवाई में पहुंचे राजेश रजक को उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह तथा डॉ अमर सिंह ने परीक्षण कर उन्हें ट्रायसिकल प्रदान की।
इसी प्रकार जनसुवाई के दौरान बगहा वार्ड क्रमांक-3 निवासी दिव्यांग कौशल प्रसाद चौधरी पिता जयलाल को भी मौके पर ही स्टिक प्रदान की गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *