Sunday , September 22 2024
Breaking News

जापान : भूकंप से परमाणु संयत्र के उपकरण क्षतिग्रस्त

टोक्यो
जापान में नए साल के दिन देश में आए शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद के झटकों से शिका परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) में बिजली उपकरण को कुछ नुकसान हुआ है, जिसमें एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव भी शामिल है।जापानी प्रसारक एनएचके ने यह जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि संयंत्र के रिएक्टर नंबर 1 और 2 को बिजली आपूर्ति करने वाले ट्रांसफार्मर के फटे पाइपों से कुल 19,800 लीटर (5,230 गैलन) तेल का रिसाव हुआ। एनएचके ने यह भी कहा कि इन्सुलेशन और कूलिंग के लिए तेल भी लीक हो गया, जिसके परिणामस्वरूप कुछ बिजली आपूर्ति प्रणालियाँ बंद हो गईं।

जापानी अधिकारियों ने कहा कि संयंत्र के कर्मचारी दोपहर तक अधिकांश तेल इकट्ठा करने में कामयाब रहे। हालाँकि, जापान की होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी, जो संयंत्र का संचालन करती है, ने कहा कि वह यह निर्दिष्ट नहीं कर सकती कि वह बाहरी बिजली आपूर्ति प्रणालियों को कब बहाल कर पाएगी।

ब्रिटेन में बाढ़ से घिरे घरों से लोगों को निकाला

लंदन
 ब्रिटेन में एक सप्ताह की भारी बारिश के बाद सैकड़ों घरों में भरे पानी के बीच से लोगों को न‍िकाला गया है। लंबे समय तक खराब मौसम के कारण भी यात्रा में भी बाधा आई है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पर्यावरण एजेंसी ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि इस सप्ताह इंग्लैंड में लगभग एक हजार स्‍थानों पर बाढ़ आ गई है।

लंदन फायर ब्रिगेड ने शुक्रवार को कहा कि गुरुवार रात पूर्वी लंदन के हैकनी विक में एक नहर टूटने के बाद घरों में पानी घुसने से लगभग 50 लोगों को बाहर निकाला गया।

इस बीच, नॉटिंघमशायर में ट्रेंट नदी के किनारे के निवासियों को बाढ़ के खतरे वाले क्षेत्रों में निकासी के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, मौसम कार्यालय ने भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी क‍िया था।

मुख्य रूप से तूफ़ान हेंक के कारण देश भर में एक सप्ताह तक लगातार बारिश के बाद, शुक्रवार की सुबह इंग्लैंड में 500 से अधिक बाढ़ की चेतावनियां और अलर्ट जारी किए गए थे।

देश में रेल सेवाएं भी बाढ़ से प्रभावित हुईं। ट्रेन ऑपरेटर ग्रेट वेस्टर्न रेलवे ने सेवाओं में कमी या रद्द करने की चेतावनी दी।

लंदन में टेम्स पर एक लाइफबोट स्टेशन ने नावों से नदी से दूर रहने का आग्रह किया, जो किंग्स्टन क्षेत्र में "वर्तमान में पिछले शुक्रवार की तुलना में दोगुनी तेजी से चल रही है और बेहद शक्तिशाली है।"

बारिश से हुई तबाही पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, लेबर पार्टी ने प्रधान मंत्री ऋषि सनक पर बाढ़ की चेतावनी के बावजूद ध्‍यान न देने का आरोप लगाया।

 

About rishi pandit

Check Also

मिडिल ईस्ट में इजरायल की सपोर्ट के लिए अमेरिका की तीनों सेनाएं मौजूद, हर पल युद्ध के लिए तैयार

वॉशिंगटन  अमेरिका ने लगभग एक साल से मिडिल ईस्ट में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ाई हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *