Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna: बरगी बांध के पानी से बदलेगी सतना जिले की तस्वीर – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल


संभागीय समीक्षा बैठक से योजनाओं की प्रभावी मॉनीटरिंग होगी – उप मुख्यमंत्री


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट रीवा के मोहन सभागार में संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप मुख्यमंत्री तथा चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने संभागीय समीक्षा बैठकें शुरू करके हम सभी को विकास योजनाओं की निगरानी का अवसर दिया है। संभागीय समीक्षा बैठक से योजनाओं के क्रियान्वयन से प्रभावी मानीटरिंग होगी। इस बैठक में सांसदगण, मंत्रीगण, विधायकगण तथा सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हैं। संभाग की विभिन्न समस्याओं का इसके माध्यम से समाधान होगा। संभाग की कई परियोजनाओं के काम में विभिन्न बाधाओं के कारण देरी हो रही है। इन बाधाओं को दूर करने का हमें अवसर मिलेगा। बरगी टनल परियोजना की कठिनाई को दूर कर इस वर्ष सितम्बर माह तक बरगी बांध का पानी सतना पहुंचाया जाएगा। बरगी बांध के पानी से सतना जिले की तस्वीर बदल जाएगी।
बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा संभाग में अपार खनिज संसाधन हैं। यहाँ सुंदर प्राकृतिक स्थल हैं। सिंगरौली में ऊर्जा उत्पादन का केन्द्र है तो सतना में सीमेंट उत्पादन का केन्द्र है। इन्हें जोड़ने वाले ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन का काम तेजी से पूरा कराने के लिए सीधी और सिंगरौली के कलेक्टर भूअर्जन की कार्यवाही तत्परता से करें। सीधी-सिंगरौली हाईवे का निर्माण पूरा कराने के लिए लगातार पहल की जा रही है। आगामी 6 माह में इस हाईवे की टू लेन सड़क तथा गोपद पुल का निर्माण पूरा हो जाएगा। रीवा एयरपोर्ट का फरवरी माह के अंत तक लोकार्पण हो जाएगा। सड़क, रेलवे और हवाई सुविधा मिलते ही इस पूरे क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। रीवा के सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल में कैंसर रोगियों के उपचार के लिए आधुनिक मशीन तथा 12 करोड़ की लागत से एमआरआई मशीन लगाई जा रही है। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने विकास के संबंध में जो सुझाव दिए हैं उनके लिए मुख्यमंत्री जी के साथ बैठक करके समुचित निर्णय लिया जाएगा। रीवा संभाग के नोडल अधिकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जनप्रतिनिधियों के सभी सुझावों और उठाए गए मुद्दों की विस्तृत जानकारी ली है। इनमें प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल, राज्यमंत्री श्रीमती बागरी तथा अन्य जनप्रतिनधियों ने बैठक में रीवा जिले के पर्यटन विकास कैलेंडर का विमोचन किया।
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने सीधी-सिंगरौली हाईवे का निर्माण पूरा कराने, सोन घड़ियाल अभ्यारण्य को डिनोटिफाई करने, गोड़ परियोजना सिंगरौली को शुरू कराने, बाणसागर नहर का पानी सीधी और सिंगरौली में पहुंचाने, सभी जिलों में गौ अभ्यारण्य बनाने का सुझाव दिया। बैठक में खराब ट्रांसफार्मर बदलने, सीधी में ट्रांसफार्मर डिपो बनाने, प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटे हुए हितग्राहियों का नाम जोड़ने, जलजीवन मिशन के कार्यों की धीमी प्रगति, मनरेगा की तीन माह से लंबित मजदूरी के भुगतान, मऊगंज तथा मैहर जिले में समग्र पोर्टल एवं आधार पोर्टल को एकीकृत करने, गोवर्धन योजना, बगदरा अभ्यारण्य को डिनोटिफाई करने, चित्रकूट क्षेत्र में सिंचाई सुविधा, मंदाकिनी नदी की सफाई, रामपथ गमन मार्ग के निर्माण सहित विभिन्न मुद्दे उठाए। बैठक में नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र, सांसद सतना श्री गणेश सिंह, सांसद राज्यसभा अजय प्रताप सिंह, महापौर सतना नगर निगम योगेश ताम्रकार, विधायकगण, अतिरिक्त मुख्य सचिव जेएस कंसोटिया, एडीजीपी श्री अनिल कुमार, कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यंकटेश्वर राव, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *