Sunday , September 22 2024
Breaking News

Free Corona Vaccine : देश में पूरी तरह फ्री रहेंगे कोरोना वैक्सीन के टीके, जारी है टीकाकरण ड्राई रन

Free Corona Vaccine:digi desk/BHN/ नए साल में कोरोना की वैक्सीन मिलने की आस बढ़ गई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने टीकाकरण की तैयारियां भी युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अगुवाई में शनिवार को देशभर के 116 जिलों में 259 स्थानों पर टीकाकरण का ट्रायल किया जा रहा है। इसे ड्राय रन भी कहा जा रहा है। दिल्ली में ड्राई रन के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी पहुंचे। उन्होंने सबसे बड़ा ऐलान यह किया कि कोरोना का टीका दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में मुफ्त लगाया जाएगा। उन्होंने आगे कहा, देश पूरी तरह तैयार है। जैसे ही कोरोना की वैक्सीन को हरी झंडी मिलेगी, टीकाकरण आरंभ हो जाएगा। उन्होंने अपील की कि लोग कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही किसी भी अफवाह पर ध्यान न दे।

दिल्ली में टीकाकरण ट्रायल के दौरान केजरीवाल सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन मौजूद रहे। इस बीच, खबर है कि देश में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर सरकार का फोकस केरल, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ पर बढ़ गया है। कारण अभी देश में कोरोना के जितने एक्टिव केस हैं, उनमें इन राज्यों का हिस्सा 62 फीसदी है। यानी यहां मरीजों को जल्द स्वस्थ्य कर एक्टिव केस की संख्या घटाई जा सकती है।

बता दें, साल के पहले दिन केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। बता दें, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन देश की पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है और इसे जल्द ही लगाना शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए शुक्रवार दिनभर एक्सपर्ट्स की अहम बैठक चली। बैठक में मंथन के बाद कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा Oxford और Bharat Biotech की वैक्सीन के इस्तेमाल पर भी विचार किया गया।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *