Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: जन-जन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने जिले में निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार सतना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा की कड़ी में शुक्रवार को नागौद विकासखंड में रीछुल, दतुनहा, सोहावल विकासखंड में इटमा, धौरहरा, मझगवां विकासखंड में चितहरा, बरहा, खोढरी, गुझवा, उचेहरा विकासखंड में लालपुर, नन्दहा तथा रामपुर बघेलान विकासखंड में ग्राम करमऊ और सिजहटा पहुंची। इस दौरान रंगोली एवं पुष्पमालाओं से यात्रा का स्वागत किया गया।
विकासखंड मझगवां की विकास यात्रा में विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार ने उपस्थित जनसमुदाय को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से लोगों को विभिन्न केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का लाभ, लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों और शासकीय अधिकारियों द्वारा यात्रा का उद्देश्य और शासकीय योजनाओं के बारे जन सामान्य द्वारा जानकारी दी गई। ग्राम पंचायतों में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान यात्रा के आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, पीएम पोषण योजना, हर घर जल जल जीवन मिशन, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। शिविर के दौरान ग्राम पंचायतों सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाकर प्रधानमंत्री जी के संदेश को दिखाया गया। साथ ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया।

मैहर जिले के गांवों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

मैहर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन सभी जनपद पंचायतों में किया जा रहा है। शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा ने अमिलिया, बंशीपुर, पहाड़ी, बेल्दरा, आनंदगढ़, ललितपुर, पुरैना और गंजास में भ्रमण किया। ग्राम ललितपुर और आनंदगढ़ में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह ने शासन की विकास योजनाओं की जानकारी आमजनों को दी। उन्होने कहा कि शासन द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रायें निकालकर पात्र व्यक्ति और गरीबों को योजनाओं का लाभ देने का काम किया जा रहा है। यात्रा के दौरान संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई गई। इस मौके पर जनपद पंचायत अध्यक्ष माया पांडेय, पंकज सिंह परिहार सहित स्थानीय प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान खेतों में हुआ ड्रोन फ्लाई

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शुक्रवार को नागौद विकासखंड के ग्राम रीछुल, दतुनहा तथा अमरपाटन विकासखंड के ग्राम ललितपुर और आनंदगढ़ में तकनीकी सत्र के तहत ग्रामीणों के खेतों में उर्वरक और कीटनाशक के छिड़काव के लिये ड्रोन फ्लाई का प्रदर्शन किया गया। कृषि विभाग के अधिकारियों ने गांव के किसानों की लिक्विड यूरिया एवं कीटनाशकों के छिड़काव तथा ड्रोन संचालन के संबंध में जानकारी दी।

ईवीएम रेण्डमाइजेशन की कार्यवाही संपन्न
पंचायतों में रिक्त सरपंच पदों के निर्वाचन हेतु संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में शुक्रवार को ईवीएम के प्रथम रेंडमाइजेशन की कार्यवाही संपन्न कराई गई। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर जनपद पंचायत नागौद, उचेहरा एवं राजनैतिक दलों के जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम पंचायत गुढ़ा एवं हिलौधा से सरपंच पद के अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 30 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत कलावल, पांसी, रुनेही, दतुनहा, सोहावल विकासखंड अंतर्गत डिलौरा, डेलौरी, मझगवां विकासखंड अंतर्गत अमिरती, बांका, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत अटरा, पिपरोखर तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम हिनौती और मनकहरी के वार्ड शामिल हैं।

मैहर जिले में आज निकलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुट चार्ट

मैहर जिले में 30 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों की ग्राम पंचायतों का भ्रमण करेगी। जिनमें मैहर विकासखंड अंतर्गत नरौरा, उमरी फिफरी, तिलौरा, भेडा, देवरा, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत कोतर, जमुना तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत न्यू गंगासागर और गिधैला में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन भ्रमण करेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *