Saturday , June 29 2024
Breaking News

मंत्रिमंडल का विस्तार राजस्थान में जल्द होगा, युवा चेहरों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

जयपुर
राजस्थान में एक-दो दिनों के भीतर पहला मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, भजनलाल कैबिनेट में युवा और अनुभवी दोनों नेताओं को शामिल किया जाएगा। पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा राजस्थान की सत्ता में काबिज हैं। इस माह की शुरुआत में भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद और दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

अधिकतम कितने मंत्री हो सकते हैं?
200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 30 मंत्री हो सकते हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने भाजपा के एक सूत्र के हवाले से बताया, भजनलाल मंत्रिमंडल का पहला विस्तार सोमवार या मंगलवार को हो सकता है और लगभग 15 विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने की संभावना है। भजनलाल मंत्रिमंडल में युवा और अनुभवी विधायकों का मिश्रण होने की उम्मीद है।
 
मंत्रिमंडल में इन चेहरों को मिल सकती है जगह

    बाबा बालकनाथ
    शैलेश सिंह
    नौक्षम चौधरी
    संदीप शर्मा
    जवाहर सिंह बेदाम
    महंत प्रताप पुरी

मुख्यमंत्री भजनलाल ने हाल ही में दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य पार्टी नेताओं से मुलाकात की थी और ऐसा माना जा रहा है कि इन मुलाकातों के दरमियां उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार से संबंधित मामलों पर चर्चा की।

जयपुर जिले के नहीं होंगे अन्य मंत्री
मुख्यमंत्री और उनके दो डिप्टी जयपुर जिले के निर्वाचन क्षेत्रों से विधायक के रूप में चुने गए थे, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य के अन्य हिस्सों से मंत्रिमंडल में विधायक शामिल होंगे। भजनलाल शर्मा सांगानेर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि दीया कुमार और बैरवा क्रमश: विद्याधर नगर और दूदू से विधायक हैं। बकौल रिपोर्ट, सूत्र ने बताया कि भजनलाल मंत्रिमंडल में जातियों और क्षेत्रों को साधने की कवायद की जाएगी। ऐसी संभावना है कि ज्यादातर मंत्री 40-55 वर्ष के होंगे। सूत्र ने बताया,     यह एक ऊर्जावान टीम होगी। जब से भजनलाल शर्मा की नियुक्ति का निर्णय लिया गया तब से पार्टी कार्यकर्ता और नेता उत्साहित हैं। मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही सरकारी कामकाज में भी तेजी आएगी।

About rishi pandit

Check Also

बिहार-औरंगाबाद में दादा व पिता को उम्रकैद, लड़की की ऑनर किलिंग में कोर्ट ने सुनाई सजा

औरंगाबाद. अपर लोक अभियोजक महेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि मदनपुर थाना कांड संख्या-216/22 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *