Saturday , June 15 2024
Breaking News

रामलला के दर्शन को रहें तैयार, घर-घर जाकर अक्षत-निमंत्रण देंगे RSS स्वयंसेवक, नए साल से चलेगा विशेष अभियान

अयोध्या
अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए गाजियाबाद जिले के हर हिन्दू परिवार को निमंत्रण दिया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के स्वयंसेवक एक से 14 जनवरी तक विशेष अभियान चलाएंगे। इन 14 दिनों में संघ के स्वयंसेवक हर हिन्दू परिवार के घर जाएंगे और अयोध्या से आए निमंत्रण पत्र, चित्र और अक्षत पात्र देंगे। सैकड़ों की संख्या में स्वयंसेवक भी अयोध्या जाने वाले हैं। व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग-अलग तिथियां तय की गई हैं।

हर हिंदू घर तक अक्षत पहुंचाने की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। अयोध्या से आए अक्षत कलशों को प्रमुख मंदिरों में पहुंचाया जा रहा है। यहां से स्वयंसेवकों का दायित्व तय किया जा रहा है। स्वयंसेवकों का दल अपने क्षेत्र के हिसाब से हर तक अक्षत, चित्र व निमंत्रण पत्र पहुंचाएंगे। इसके अलावा 22 जनवरी को गली-मोहल्ले के हर मंदिर में मांगलिक कार्यक्रम करने की तैयारियां हैं। इस दिन मंदिरों में दीये जलेंगे। मंदिरों को सजाने की भी तैयारी है। भजन आदि कार्यक्रम होंगे, मगर कोई शोभायात्रा नहीं निकलेगी। स्वयंसेवक रामलला के दर्शन करने अयोध्या भी जाएंगे। व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर प्रांत के स्वयंसेवकों को अयोध्या जाने की अलग तिथियां दी गई हैं। मेरठ प्रांत के स्वयंसेवक 27 जनवरी की शाम को निकलेंगे। 28 जनवरी में रामलला के दर्शन करेंगे। गाजियाबाद के स्वयंसेवक भी इस दल का हिस्सा होंगे।

दूधेश्वर मंदिर में आज अक्षत वितरण कार्यक्रम होगा
अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर से आए मंत्र पूजित अक्षत का रविवार को वितरण होगा। इसको लेकर मंदिर में विश्व हिन्दू परिषद, संतों और समाजसेवियों की बैठक हुई। सिद्धपीठ दूधेश्वर नाथ मठ महादेव मंदिर में महंत नारायण गिरि महाराज की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष आलोक कुमार गर्ग, धर्म यात्रा महासंघ के अध्यक्ष विकास बंसल, वरिष्ठ समाजसेवी अजय चोपड़ा, मनप्रीत मौजूद रहे। महंत नारायण गिरी ने बताया कि रविवार को मंदिर में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर से प्राप्त मंत्र पूजित अक्षत वितरण होगा। अक्षत वितरण कार्यक्रम में दिल्ली संत महामंडल के महामंत्री नवल किशोर दास महाराज, कोषाध्यक्ष महन्त धीरेंद्र पुरी महाराज, प्राचीन त्रिपुर बाला सुंदरी देवी मंदिर दिल्ली गेट के महंत गिरिशानंद गिरि महाराज विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल रहेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

संजय सिंह ने स्पाइनल मस्कुलर अट्रोफी नामक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित एक बच्चे के इलाज हेतु खरीदने के लिए चंदा देने की अपील की

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने स्पाइनल मस्कुलर अट्रोफी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *