Wednesday , June 12 2024
Breaking News

उज्जैन से तय होगा दुनिया का टाइम! क्या है MP के नए CM मोहन यादव का प्लान

उज्जैन
क्या अब मध्य प्रदेश के उज्जैन से पूरी दुनिया का टाइम तय होने वाला है? राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने विधानसभा में इसे लेकर अपना प्लान बताया है। सीएम मोहन ने कहा कि उनकी सरकार ग्रीनविच से प्राइम मेरिडियन को उज्जैन शिफ्ट करने के लिए काम करेगी। दरअसल, प्राइम मेरिडियन एक काल्पनिक रेखा है जिसका उपयोग समय के लिए वैश्विक संदर्भ के रूप में किया जाता है।

सीएम मोहन का क्या प्लान?
सीएम मोहन यादव ने कहा, 'उनकी सरकार यह साबित करेगी कि उज्जैन एक वैश्विक प्राइम मेरिडियन है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार दुनिया के समय को सही करेगी। सीएम मोहन ने कहा, 'यह हमारा (उज्जैन का) समय था जो दुनिया में जाना जाता था… लेकिन पेरिस ने समय निर्धारित करना शुरू कर दिया और बाद में इसे अंग्रेजों ने अपनाया। अंग्रेज ग्रीनविच को प्राइम मेरिडियन मानते हैं।'

भारत की पहली वेधशाला
सीएम मोहन यादव ने एक प्राचीन हिंदू खगोलीय मान्यता का संदर्भ दिया जिसमें उज्जैन को भारत का प्राइम मेरिडियन माना जाता था। उज्जैन ही पूरे देश के टाइम जोन को तय करता था। ऐसी मान्यता है कि उज्जैन शहर जीरो मेरिडियन और कर्क रेखा के साथ संपर्क वाले बिंदु पर स्थित है। इस शहर में भारत की सबसे पुरानी वेधशाला भी बनी थी जिसे 18वीं शताब्दी की शुरुआत में जयपुर के सवाई जय सिंह द्वितीय ने बनवाया था।

आईआईटी-आईआईएम से आएंगे शोधकर्ता
सीएम मोहन यादव ने कहा, 'दुनिया में दो तरह के प्राणी हैं- एक जो दिन में जागते हैं और दूसरे जो रात में जागते हैं… फिर आधी रात को दिन बदल देने के पीछे क्या तर्क हुआ?' सीएम मोहन ने कहा, 'हम दुनिया का टाइम ठीक करने के लिए उज्जैन की वेधशाला में शोध करेंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के शोधकर्ता शोध करेंगे और एक मंच विकसित करेंगे ताकि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जा सकें।' सीएम मोहन ने दावा किया कि इसे लेकर भारत के पड़ोसी मुल्क भी सपोर्ट करेंगे।

दरअसल, साल 1884 के सम्मेलन में ग्रीनविच से गुजरने वाले देशांतर रेखा को शून्य मेरिडियन या प्राइम मेरिडियन के रूप में स्वीकार किया गया था। भारत का समय ग्रीनविच मेरिडियन समय (GMT) से 5.30 घंटे आगे है। यानी इसी जगह से पूरी दुनिया का समय तय किया जाता है। ऐसे में सीएम मोहन यादव ने कहा है कि उनकी सरकार अब ग्रीनविच से प्राइम मेरिडियन को उज्जैन शहर में शिफ्ट करेगी। बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बगैर किसी सीएम फेस के चुनावी मैदान में उतरी और शानदार जीत दर्ज की। भगवा दल ने मोहन यादव को राज्य का नया सीएम बनाया। सीएम मोहन एक पढ़े-लिखे नेता हैं, उन्होंने पीएचडी की है।

 

About rishi pandit

Check Also

ठगों को रुपये ट्रांसफर करने के लिए फर्जी खाते खुलवाने वाला मैनेजर सहित दो गिरफ्तार

इंदौर  राज्य साइबर सेल ने साइबर ठगी के मामले में निजी बैंक के बिजनेस डेवलपमेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *