Monday , July 1 2024
Breaking News

Satna: विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ ने किया योजनाओं का प्रचार-प्रसार

कोठी की संकल्प यात्रा में विधायक प्रतिमा बागरी हुईं शामिल


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शहर और गांव के क्षेत्रों में पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। यह यात्रा शुक्रवार जिले के रहिकवारा, जादवपुर, रनेही, उदयसागर, नकैला, सिंहपुर, सांडा, मलगौसा, कुल्हरियाखुर्द, तिघरापाठा, चितगढ़, देवरा क्रमांक 1 तथा नगर परिषद कोठी में निकाली गई। नगर परिषद कोठी विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में विधायक रैगांव प्रतिमा बागरी ने शामिल होकर आमजनों को शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता तथा पात्र हितग्राहियों को मिले, उन्हें लाभ पाने के लिए भटकना नही पड़े। इसी उद्देश्य से हर ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय के वार्डों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। आप सभी लोग आगें आएं तथा योजनाओं का लाभ उठाएं। विधायक श्रीमती बागरी ने कहा कि आमजनो तक योजनाओं का लाभ पहुँचाना, सरकार का मुख्य उद्देश्य है। जिसके लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ियां घूम-घूमकर योजनाओं से आमजन को रुबरु करा रही हैं। शिविर के माध्यम से केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं से संबंधित योजनाओं के स्टाल लगाए गए है, उसका सभी जन लाभ उठायें।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों द्वारा आईईसी वैन (प्रचार रथ) का स्वागत किया गया। इसके उपरांत शिविरों में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए गए। शिविरों में आईईसी वैन द्वारा एलईडी के माध्यम से शासन की विभिन्न संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई। इसके अतिरिक्त शिविरों में पूर्व में शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ पाने के बाद जीवन में आए बदलावों और आर्थिक उन्नति के बारे में अवगत कराया गया। शिविरों में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई।
विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिनमें स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक परामर्श और उपचार भी किया जा रहा है। साथ ही आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाने हेतु आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा किसानों के समक्ष ड्रोन के माध्यम से खेतों में उर्वरकों के छिड़काव का भी प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही मृदा स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

मैहर जिले की ग्राम पंचायतों में आयोजित हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा
विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने यात्रा के रथ का किया स्वागत

मैहर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुक्रवार को मैहर विकासखंड अंतर्गत कुसेड़ी, भरौली, भमरहा, इटहरा, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत गोरा, कठहा तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम हरदुआ और चन्दवार पहुंची। ग्राम इटहरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार रथ पहुंचने पर विधायक मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी ने स्वागत किया। विधायक श्री चतुर्वेदी ने इटौरा और भरौली की संकल्प यात्रा में शामिल होकर केंद्र और राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजनों को दी। उन्होने ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को दिलाने तथा जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारम्भ की गई है। इस यात्रा के तहत भारत सरकार से प्राप्त प्रचार वाहन आगामी 26 जनवरी तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों का दौरा करेगा। योजना का लाभ लेने के लिये विकसित भारत संकल्प यात्रा में लगाये जा रहे शिविरों में अपने आवेदन प्रस्तुत करें और योजनाओं का लाभ लें।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के ग्राम कठहा में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत की उपाध्यक्ष और महिला बाल विकास समिति की सभापति तारा पटेल ने ग्रामीणजनों को शासन की योजनाओं और विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यो के बारे में जानकारी दी। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान विकास कार्यों पर केन्द्रित फिल्म का प्रदर्शन प्रचार वाहन में लगे एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया गया। साथ ही विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत चयनित हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किये गये तथा योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक ग्रामीणों से योजनाओं के आवेदन भी भरवाये गये। कार्यक्रम में स्वाइल हेल्थ कार्ड किसानों को वितरित किये गये तथा किसानों को मिट्टी परीक्षण कराने के लिये मिट्टी का सैंपल लेने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया और उन्हें मिट्टी परीक्षण कराने के लाभ के बारे में समझाया गया। महिलाओं द्वारा संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन पहुँचने पर कलश यात्रा भी आयोजित की गई।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आज का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 23 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत रहिकवारा, जादवपुर, सोहावल विकासखंड अंतर्गत रनेही, उदयसागर, मझगवां विकासखंड अंतर्गत नकैला, सिंहपुर, सांडा, मलगौसा, उचेहरा विकासखंड अंतर्गत कुल्हरियाखुर्द, तिघरापाठा तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम चितगढ़ और देवरा क्रमांक 1 के वार्ड शामिल हैं।

मैहर जिले में आज निकलने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा का रुट चार्ट
मैहर जिले में 22 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्रों का भ्रमण करेगी। जिनमें मैहर विकासखंड अंतर्गत भैसासुर, खेरवाकला, नगर पालिका मैहर, अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत डोमा, मगराज तथा रामनगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम देवरी और गोरसरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन भ्रमण करेगा।

About rishi pandit

Check Also

Anuppur: हाथियों ने दो ग्रामीणों के घर में की तोड़फोड़, पकड़ने के लिए पश्चिम बंगाल से आया 14 सदस्यीय दल

अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ 16 दिनों से छत्तीसगढ़ राज्य के मरवाही से चलकर मध्य प्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *