Monday , July 1 2024
Breaking News

झारखंड में स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, शीतकालीन अवकाश का ऐलान, विभाग का आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल ?

रांची
नए साल से पहले स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। ठंड़ कोहरे और बर्फीली हवाओं के चलते अब झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने भी छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है।स्कूल छात्रों को इसका लाभ 26 दिसंबर से मिलेगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

झारखंड में कब से कब तक बंद रहेंगे स्कूल

झारखंड सरकार ने बढ़ती ठंड और शीतलहर के प्रभाव को देखते हुए 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।इस संबंध में स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अपर सचिव कुमुद सहाय ने आदेश जारी कर दिया और इसे तत्‍काल प्रभाव से लागू किया गया है।इसके तहत राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक विद्यालय सहित) और सभी निजी विद्यालयों को 26 दिसंबर से 31 दिसंबर, 2023 तक के लिए बंद रहेंगे।

10वीं/12वीं को लेकर दिए गए ये निर्देश

आदेश में यह भी कहा गया है कि माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए संबंधित विद्यालय जरूरत के अनुसार वर्ग 10 से वर्ग 12 तक की कक्षाओं का संचालन करेंगे, यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।आदेश के तहत अब स्कूल 1 जनवरी 2024 को खोले जाएंगे।बता दे कि झारखंड में पिछले कुछ दिनों से तापमान में तेजी से गिरावट के चलते शीतलकर की स्थिति बनी हुई है। आने वाले दिनों में और ठंड़ कोहरा बढ़ने का अनुमान है।

हिमाचल में भी 26 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश

शिक्षा विभाग के आदेश के तहत स्कूलों में कुल 17 दिन का शीतकालीन अवकाश स्कूलों में रहेगा। इसके तहत 26 दिसंबर से लेकर 11 जनवरी तक छुट्टियां रहेगी और 12 जनवरी से स्कूल शुरू होंगे। आउटर सराज में पहली जनवरी से 15 फरवरी तक अवकाश रहेगा और 16 फरवरी को आउटर सराज में स्कूल शुरू होंगे।वही उच्च शिक्षा विभाग के आदेश के तहत कॉलेजों में 1 जनवरी से 5 फरवरी तक अवकाश रहेगा।इसके बाद 6 फरवरी से स्कूल खोले जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

जिस कंधे पर बैठकर दुनिया देखी, उन्हें ही कंधा देना पड़ा, होमगार्ड जवान की बेटियों ने चुकाया कर्ज

पटना जिस कंधे पर बैठकर दुनिया देखी। उन्हें ही कंधा देना पड़ा। जिन्होंने कभी आंख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *