Wednesday , May 22 2024
Breaking News

130 किमी से अधिक रफ्तार से दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, छह घंटे में दिल्ली से पटना! जानिए कैसे बढ़ेगी स्पीड

नई दिल्ली/ पटना

देश में इस समय 35 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है लेकिन यह करीब आधी स्पीड से चल रही है। अब रेलवे इसकी स्पीड बढ़ाने की तैयारी में है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोक सभा में बताया कि वंदे भारत को 110 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए कई स्थानों पर सेफ्टी फेंसिंग लगाई जाएगी। इतना ही नहीं इसे 130 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चलाने के लिए पूरे ट्रैक पर सेफ्टी फेंसिंग की जाएगी। अगर इस ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से चलाया जाए तो यह दिल्ली से पटना की करीब 1000 किमी की दूरी करीब सवा छह घंटे में पूरी कर लेगी।

सिगनल, ट्रैक इन्फ्रास्ट्रक्चर और फेंसिंग की दिक्कतों के कारण वंदे भारत एक्सप्रेस को पूरी स्पीड से नहीं चलाया जा सकता है। वैष्णव ने कहा कि रेलवे में सेफ्टी को सबसे ज्यादा तवज्जो दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पटरियों की निगरानी, मेंटनेंस और मरम्मत के लिए एक व्यापक व्यवस्था बनाई गई है। इसमें मॉडर्न ट्रैक स्ट्रक्चर का इस्तेमाल, ट्रैक्स की नियमित निगरानी, गड़बडियों का पता लगाने के लिए अल्ट्रासॉनिक डिटेक्शन टेस्ट और मैकेनाइज्ड ट्रैक मेंटनेंस शामिल है। उन्होंने कहा कि 110 से 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड के लिए दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में फेंसिंग अनिवार्य है जबकि इससे अधिक रफ्तार के लिए पूरे ट्रैक की फेंसिंग मिनिमम स्टैंडर्ड है।

परिचालन रोकने की घटनाएं
वंदे भारत ट्रेनों के परिचालन में व्यवधान डालने संबंधी घटनाओं के बारे में रेल मंत्री ने कहा कि इस साल जनवरी से नवंबर तक इस तरह की चार घटनाएं सामने आई हैं। इनके लिए जिम्मेदार लोगों पर कानूनी कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों की आवाजाही को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने जीआरपी, जिला पुलिस और सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिलकर कई कदम उठाए हैं।

इस ट्रेन में कई तरह के विशेष सुविधाएं यात्रियों को मिलेगी. यात्रियों का समय भी बचेगा. अभी इस रूट पर राजधानी, तेजस और संपूर्ण क्रांति जैसे अच्छी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. अभी एक्सप्रेस ट्रेनें भी दिल्ली पहुंचने 12-13 घंटे का समय लेती हैं.

वंदे भारत एक्सप्रेस 150 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. अभी राजधानी और तेजस एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चल रही हैं. इसके अलावा पूर्वा एक्सप्रेस, भागलपुर इंटरसिटी, जनशताब्दी सहित बाकी ट्रेनें 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चल रही है. राजधानी तेजस के मुकाबले यह ट्रेन 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा तेज चलेगी.

रूपसपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस के मेंटेनेंस के लिए अत्याधुनिक कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा. दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों ने कहा कि कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए रेलवे बोर्ड ने जगह चुनने की बात कही है. मंडल ने रूपसपुर के पास जगह होने की बात कही है. इसी बीच दानापुर और फुलवारी से पाटलिपुत्र जंक्शन जाने वाली रेल लाइन को और मजबूत किया जाएगा.

About rishi pandit

Check Also

दौसा में सफाई व्यवस्था से नाराज पार्षद, अनिश्चितकालीन धरना देकर नगर परिषद पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

दौसा. दौसा नगर परिषद में पैसों के भुगतान को लेकर सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *