Sunday , September 22 2024
Breaking News

पहाड़ी राज्यों की बर्फबारी उत्तर भारत में बढ़ाएगी ठिठुरन, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली
देश में एक तरफ जहां पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ सुदूर दक्षिणी राज्यों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार देश के दक्षिणी राज्यों के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा हो सकती है, जबकि अन्य दक्षिणी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर भारत के राज्यों में घने कोहरे छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 से 8 डिग्री तक बना रहेगा।

कैसा है दिल्ली का मौसम
15 दिसंबर को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 4.9 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया था, जो सामान्य से चार डिग्री कम था। राजधानी का तापमान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी शहरों जैसे शिमला और मसूरी की तुलना में कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, आज नई दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि शहर का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

उत्तर भारत में क्या हालात
18 दिसंबर से मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। वहीं अगले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में रात के तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। 18 दिसंबर से फिर 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी। पंजाब और हरियाणा में घने कोहरे का दौर जारी रहेगा। आईएमडी ने अपने अपडेट में कहा, "पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में अगले 5 दिनों तक सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।"

तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के कुछ इलाकों में 16-19 दिसंबर के बीच भारी बारिश हो सकती हैं। वहीं केरल में 16 और 17 दिसंबर को अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा, तमिलनाडु, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर 15, 18 और 19 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी
पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने के कारण बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी ने 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और 16 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *