Sunday , September 22 2024
Breaking News

नीतीश यूपी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव? पटना नहीं दिल्ली से हो सकता है फैसला, इसी महीने चर्चा संभव

पटना
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें चल रही हैं। खास बात यह है कि जेडीयू ने यूपी से ही नीतीश के चुनाव प्रचार अभियान के शुरुआत का प्लान बनाया है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि बिहार सीएम प्रयागराज की फूलपुर या यूपी की किसी अन्य सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। हालांकि, अभी तक नीतीश या जेडीयू की ओर से पुष्टि नहीं की गई है। मगर अंदरखाने से इसकी तैयारियों में पार्टी नेता जुट गए हैं। बताया जा रहा है कि इसका अंतिम फैसला पटना नहीं बल्कि दिल्ली से होने वाला है। नीतीश के यूपी से चुनाव लड़ने के मुद्दे पर इसी महीने चर्चा संभव है।

दरअसल, बिहार में जातिगत गणना और आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के बाद से जेडीयू नेताओं का जोश बढ़ गया है। पार्टी नेताओं का कहना है कि नीतीश कुमार की देश के अन्य राज्यों में लोकप्रियता बढ़ी है। यही कारण है कि उन्हें दूसरे राज्यों से बुलावा आ रहा है और नीतीश वहां रैलियां भी करेंगे। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से होने वाली है। हालांकि, नीतीश कुमार के यूपी की किसी सीट से चुनाव लड़ने के मुद्दे पर करीबी नेताओं ने फिलहाल कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा है। मगर उत्तर प्रदेश इकाई के नेता और स्थानीय कार्यकर्ता लगातार नीतीश कुमार को अपने यहां से चुनाव लड़ाने की मांग कर चुके हैं। बता दें कि बिहार सीएम ने 2004 से लोकसभा या विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा है।
 
पटना नहीं दिल्ली से होगा नीतीश के चुनाव लड़ने पर फैसला?
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे या नहीं? अगर वे चुनाव लड़ेंगे तो किस सीट से मैदान में उतरेंगे? ये सवाल बिहार के सियासी गलियारों में अक्सर पूछे जा रहे हैं। अब जब लोकसभा चुनाव में ज्यादा वक्त नहीं बचा है, ऐसे में इन सवालों का जवाब भी धीरे-धीरे स्पष्ट हो जाएगा। वैसे तो जेडीयू के शीर्ष नेता अक्सर कहते नजर आते हैं कि चुनाव लड़ना है या नहीं, इसका फैसला खुद पटना में बैठे नीतीश कुमार करेंगे। मगर, कयास लगाए जा रहे हैं कि इस पर निर्णय पटना नहीं बल्कि दिल्ली में हो सकता है। दरअसल, दिल्ली में आगामी 19 दिसंबर को INDIA गठबंधन की बैठक प्रस्तावित है। नीतीश कुमार समेत सभी विपक्षी दलों के नेता इसमें शामिल होने वाले हैं। जेडीयू इस बैठक में नीतीश के यूपी से चुनाव लड़ने का मुद्दा उठा सकती है। इस बैठक में सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल होंगे। जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने चार दिन पहले मीडिया से बातचीत में कहा था कि फूलपुर या यूपी की किसी सीट से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद करेंगे। इसके लिए अखिलेश यादव की भी सहमति ली जाएगी। क्योंकि सपा यूपी में सबसे बड़ा विपक्षी दल है।

29 दिसंबर को दिल्ली में जेडीयू की अहम बैठक
INDIA गठबंधन की बैठक के बाद जेडीयू ने इसी महीने दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग भी बुलाई है। करीब सवा साल के बाद हो रही इस बैठक में नीतीश कुमार, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में भी नीतीश के लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर रणनीति बन सकती है। जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक नई दिल्ली में 29 नवंबर को आयोजित होगी।

About rishi pandit

Check Also

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- बांटने वाली ताकतों के षड्यंत्र से हमें सतर्क रहना होगा

गोरखपुर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *