Saturday , September 21 2024
Breaking News

फ्लैट से गेस्ट हाउस में शिफ्ट हुए नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, शपथ के बाद जाएंगे मुख्यमंत्री आवास

जयपुर.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 15 दिसंबर को सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट हो जाएंगे। अभी वे जयपुर में जवाहर सर्किल पर स्थित एक बहुमंजिला इमारत में सातवीं मंजिल पर रह रहे थे। मंगलवार देर रात उन्हें सुरक्षा कारणों के चलते एक गेस्ट हाऊस में शिफ्ट कर दिया गया। सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट होने तक भजनलाल शर्मा और उनका परिवार इसी गेस्ट हाउस में रहेंगे।

जयपुर में सिविल लाइंस में मुख्यमंत्री का आधिकारिक आवास है और निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वहीं रह रहे थे। आठ सिविल लाइंस के नाम से प्रसिद्ध इस मुख्यमंत्री निवास में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने पहले कार्यकाल में तो रही थी लेकिन अपने दूसरे कार्यकाल में उन्होंने इसे अपना सरकारी निवास नहीं बनाया था। पहले कार्यकाल के बाद उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में सिविल लाइंस में ही 13 नंबर का बंगला आवंटित कर दिया गया था और इस बंगले में उन्होंने अपनी रुचि के अनुसार काफी बदलाव कर दिए थे। फिर 2013 में जब भी वापस सत्ता में लौटी तो उन्होंने 13 सिविल लाइंस को ही अपना सरकारी निवास बना दिया और यहीं रहते हुए मुख्यमंत्री का कार्यकाल पूरा किया। इसके बाद 2018 में जब अशोक गहलोत फिर से मुख्यमंत्री बने तो वे यहां शिफ्ट हुए और मुख्यमंत्री निवास की रौनक लौटी। अब भजन लाल शर्मा इस आधिकारिक मुख्यमंत्री निवास में जाएंगे, क्योंकि जयपुर में उनके पास अभी सिर्फ एक फ्लैट ही है।

चुनावी घोषणा पत्र में बताई 1.46 करोड़ की संपत्ति
चुनाव के समय उनकी ओर से दाखिल किए गए शपथ पत्र के अनुसार भजनलाल शर्मा के पास खेती की जमीन के साथ ही भरतपुर में मकान और जयपुर में फ्लैट है। इसके साथ ही उन पर करीब 35 लाख रुपए का कर्जा भी है। शपथ पत्र के अनुसार भजनलाल शर्मा के पास 1,46,56,666 रुपए की संपत्ति है, जबकि देनदारी 35 लाख रुपए है। भजनलाल शर्मा के पास 1,15,000 रुपए नकद हैं. जबकि अलग-अलग बैंक खातों में उनके नाम से 11 लाख रुपए जमा हैं. उनकी पत्नी के नाम पर 1.50 लाख रुपए की नकदी है, जबकि 10 हजार रुपए बैंक में जमा हैं।

भजनलाल शर्मा के पास करीब तीन तोला सोना
कीमती धातु की बात करें तो भजनलाल शर्मा के पास करीब तीन तोला सोना है, जिसकी कीमत 1,80,000 रुपए बताई गई है। उन्होंने शेयर और बॉन्ड में कोई निवेश नहीं किया है. हालांकि, भजनलाल के पास एलआईसी और एचडीएफसी की दो इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। भजनलाल शर्मा के पास एक टाटा सफारी गाड़ी है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपए बताई गई है। वहीं  एक टीवीएस विक्टर मोटर साइकिल भी है, जिसकी कीमत 35,000 रुपए है।  उनके पास भरतपुर में 0.035 हेक्टेयर कृषि भूमि है, जिसकी कीमत 3 लाख रुपए बताई गई है। भरतपुर में ही दो घर और जयपुर में एक फ्लैट है। इनकी कीमत एक करोड़ रुपए बताई गई है। उनके पास कोई  कॉमर्शियल बिल्डिंग और नॉन एग्रीकल्चर लैंड नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

बिहार के एनआईटी बिहटा में आंध्र प्रदेश की छात्रा ने किया सुसाइड, पटना कैंपस में देर रात तक हंगामा

पटना. पटना में एनआईटी की एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली। मृतका की पहचान आंध्रप्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *