Saturday , September 21 2024
Breaking News

दिल्ली से उत्तराखंड के रास्ते में देना होगा एक और टैक्स, पौड़ी हाईवे पर इस जगह शुरू हो रहा टोल

लखनऊ
दिल्ली से उत्तराखंड जाने वालों को अब एक और जगह टोल भरना होगा। पौड़ी जाने वालों को मवाना में भी टोल टैक्स देना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मवाना बहसूमा बाईपास हाईवे को झुनझुनी गांव तक लगभग तैयार कर दिया है। इस पर जल्द ही वाहन फर्राटा भरेंगे। चार दिन में मसूरी में बन रहा ओवरब्रिज को भी चालू कर दिया जाएगा। मवाना-बहसूमा हाईवे पर भैंसा गांव के सामने बने टोल प्लाजा पर जनवरी 2024 से टोल वसूलने की तैयारी की जा रही है। जनवरी 2024 तक मेरठ से झुनझुनी गांव तक करीब 40 किमी. दूरी तक का हाईवे बनकर तैयार हो जाएगा।

टोल टैक्स की वसूली केवल फास्टैग से
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण प्रशासनिक प्रबंधक अभय प्रताप सिंह ने बताया कि हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की वसूली केवल फास्टैग से की जायेगी। इसके अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं रहेगा। नकद देने पर टोल टैक्स का दोगुना भुगतान करना पड़ेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग 119 मेरठ पौड़ी पर फोर लेन का निर्माण तीन वर्षों से चल रहा है। इस हाईवे पर कई पुलों को यातायात के लिए खोल दिया गया है। मवाना मार्ग पर सैनी गांव के सामने ओवरब्रिज दो दिन पहले खोल दिया गया है। वहां पर लगने वाले जाम से वाहना चालकों को मुक्ति मिल गई है।

उधर, मसूरी में बन रहे ओवरब्रिज का काम पूरा होने वाला है। ओवरब्रिज को चार दिनों में यातायात के लिए खोल दिया जायेगा। वहीं झुनझुनी के पास बन रहे ओवरब्रिज का निर्माण इसी माह पूरा हो जायेगा। इसके बाद मेरठ से झुनझुनी तक हाईवे पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे। मेरठ से झुनझुनी गांव की दूरी करीब 40 किमी. मापी गई है।

फोरलेन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य
– मेरठ से बिजनौर की दूरी 60 मिनट में तय होगी
– मेरठ से नजीबाबाद 90 मिनट में तय होंगे
– मेरठ से नजीबाबाद के बीच बनेंगे दो टोल
– बिजनौर से नजीबाबाद तक चार बाईपास बनेंगे

 

About rishi pandit

Check Also

बिहार के एनआईटी बिहटा में आंध्र प्रदेश की छात्रा ने किया सुसाइड, पटना कैंपस में देर रात तक हंगामा

पटना. पटना में एनआईटी की एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली। मृतका की पहचान आंध्रप्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *