Sunday , June 2 2024
Breaking News

दलित महिला ने बनाया मिड-डे मिल का खाना, स्कूल के छात्रों ने खाने से किया मना, कार्यकर्ताओं का आरोप

तुमकुरु
कर्नाटक के तुमकुरु जिले से बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। सिरा तालुक के एक सरकारी स्कूल में कुछ बच्चों ने मिड डे मिल भोजन का बहिष्कार कर दिया। वजह केवल यह है कि ये खाना एक दलित महिला द्वारा तैयार किया गया था। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि नरगोंडानहल्ली के एक सरकारी स्कूल में कुछ बच्चों ने कथित तौर पर भोजन करने से इनकार कर दिया। हालांकि, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस आरोप को खारिज कर दिया।
लंच बॉक्स लेकर आए बच्चे

गांव के दलित कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि स्कूल विकास और निगरानी समिति (एसडीएमसी) के अध्यक्ष और सदस्यों के बच्चे अलग-अलग लंच बॉक्स लेकर आए थे, क्योंकि 'खाना बनाने वाली महिला अछूत समुदाय से थी।' जल्द ही, खंड शिक्षा अधिकारी सहायक निदेशक (मिड-डे मिल) के साथ स्कूल पहुंचे और घटना के पीछे का कारण पूछा। मिड डे मिल कार्यक्रम के प्रभारी के अनुसार, पांच बच्चों ने छात्रों को दिया जाने वाला मुफ्त भोजन खाने से इनकार कर दिया था।

अधिकारियों ने दिया अलग कारण
अधिकारी ने कहा, 'हमने माता-पिता और शिक्षकों से उन पांच बच्चों के बारे में जानकारी एकत्र की, जिन्हें स्कूल में भोजन नहीं मिल रहा था। जब हमने कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि खाना खाने के बाद बच्चों को मतली हो रही थी। जाति-आधारित भेदभाव जैसी कोई बात नहीं है।' उन्होंने अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों के हवाले से कहा कि वे स्कूल अधिकारियों द्वारा मध्याह्न भोजन परोसे जाने के पक्ष में हैं।

सभी ने मिलकर खाया खाना
मधुगिरि तालुक के खंड शिक्षा अधिकारी मंजूनाथ, जिनके अधिकार क्षेत्र में यह क्षेत्र आता है, ने कहा कि अधिकारियों के घटनास्थल का दौरा करने के बाद सभी ने एक साथ दोपहर का भोजन किया। मंजूनाथ ने कहा, 'स्कूल में परोसे जाने वाले भोजन से एलर्जी वाले एक व्यक्ति को छोड़कर सभी ने एक साथ दोपहर का भोजन किया।'

About rishi pandit

Check Also

मृत्यु से पहले दिया गया प्रामाणिक बयान दोषसिद्धि का एकमात्र आधार हो सकता है: न्यायालय

नई दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि अदालत को विश्वास दिला सकने वाले ‘मृत्यु-पूर्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *