Sunday , October 6 2024
Breaking News

ज़िले की ई-बुक तैयार करें, जिसमें शिक्षा संबंधी सभी जानकारियों का समावेश हो- कलेक्टर श्री मिश्रा

    धार
 जिले के लिए एक ई-बुक तैयार करें जिसमें शिक्षा संबंधी सभी जानकारियों का समावेश हो।  जिले में सीएम राइज स्कूल व मॉडल स्कूल का परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत से कम नहीं रहे।  स्कूलों में प्रत्येक सप्ताह टेस्ट का आयोजन करें। बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट सुधारने के लिए हर संभव प्रयास करें। स्कूलों से शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। यह निर्देष कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने मंगलवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए।  

    उन्होंने कहा कि जिले के जिन कस्तुरबा गांधी स्कूल में बाउंड्रीवाल की व्यवस्था नहीं है वहॉ पर उसकी व्यवस्था के लिए कार्यवाही करें ।बीईओ बोर्ड परीक्षा के बेहतर रिजल्ट के लिए प्लान करें ,इसके लिए अतिरिक्त क्लास का आयोजन भी किया जाए। जिन स्कूलों में पिछली बार खराब प्रदर्शन रहा है उसमें सुधार के लिए ठोस प्रयास करें ,जिससे रिजल्ट में सुधार आए। अनुभाग के अधिकारी भी स्कूल में जाकर बच्चों की क्लास ले। बच्चों को पढ़ाई के लिए फोकस करें। जिन प्राचार्यो का खराब प्रदर्शन है उन्हें अटेच करें। बीईओ अपने क्षेत्र की पढ़ाई में कमजोर बच्चों को चयनित करें और उनके घर का वीजिट कर उनके घर में शिक्षा का माहोल देखे।

इसके लिए एक कैम्पेन तैयार करें । ऐसे बच्चों के पालको से सतत सम्पर्क में रहे। जिले में दूरदराज से स्कूल आने वाले बच्चों के लिए वाहन की व्यवस्था की कार्यवाही स्कूल संचालन समिति के द्वारा की जाए। स्कूलों में आयोजित होने वाले एनुअल फंगशन में बच्चों को प्रेरित करे नए-नए आईडिया दे जिनसे उनकी सीखने की क्षमता में सुधार आए। स्कूल में संगीत शिक्षक की व्यवस्था के लिए भी प्रयास करें । बीईओ , बीआरसी स्कूलों का निरीक्षण कर पंजी में डाटा अपडेट करें।बैठक में ट्राइबल शिक्षा विभाग के विकासखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

About rishi pandit

Check Also

हाईकोर्ट ने धार कलेक्टर सहित दो अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तार वारंट जारी करने का आदेश दिया

इंदौर  मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने धार जिले के कलेक्टर प्रियांक मिश्र और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *