Monday , February 26 2024
Breaking News

राजस्थान में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में ​शामिल होंगे पीएम मोदी!

जयपुर

पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा नेता यह मान कर चल रहे हैं कि पीएम शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे। इसी के आधार पर शनिवार से तैयारियां शुरू हो जाएंगी। समारोह कहां होगा, इसे लेकर मंथन शुरू हो गया है। पीएम आएंगे तो समारोह राजभवन में होना मुश्किल है। विधानसभा के सामने या फिर अल्बर्ट हॉल पर समारोह हो सकता है। अन्य स्थानों की भी संभावना तलाशी जा रही है। भाजपा राज में 2013 में विधानसभा के सामने और कांग्रेस राज में 2018 में अल्बर्ट हॉल पर सीएम का शपथ ग्रहण समारोह हुआ था।

11 से 15 के बीच होगा समारोह
सूत्रों के अनुसार विधायक दल की बैठक के बाद जैसे ही सीएम के चेहरे की घोषणा होगी। उसी के साथ सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया जाएगा। दावा पेश करते समय ही शपथ की तारीख की चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि 11 से 15 दिसम्बर के बीच मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह हो जाएगा। इसके बाद मंत्रिमंडल भी बन जाएगा। पिछली बार अशोक गहलोत ने 17 दिसम्बर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

राजस्थान विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिले भारी बहुमत के बाद से नई सरकार के गठन कवायद तेज हो गई है. जिसके लिए पार्टी ने तीन पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए हैं,  इसके बाद विधायकों से चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा.

लेकिन खास बात यह है कि अब शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा का आना प्रस्तावित है, इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ, हिमंत सरमा समेत अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद होंगे. यही नहीं शपथ ग्रहण समारोह में  साधु, संतों, महंतों और समाजसेवियों की भी उपस्थिति रहेगी. जिसको लेकर भाजपा नेता  तैयारियों में जुट गए हैं.

10 दिसंबर को होगी विधायक दल की बैठक
मिली जानकारी के अनुसार 10 दिसंबर को विधायक दल की बैठक होगी. इस बैठक में सीएम के नाम पर सहमति ली जाएगी. बैठक के लिए पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावडे शामिल होंगे,

सांसद दे चुके हैं अपना इस्तीफा
गौरतलब है कि इस बार भाजपा ने इस राजस्थान विधानसभा चुनावों में 7 सांसदों को चुनाव मैदान में उतार था. इनमें से चार विधायक दीया कुमारी, किरोड़ीलाल मीणा, महंत बालकनाथ और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ चुने गए, जो की सांसद पद से इस्तीफा दे चुके हैं.

About rishi pandit

Check Also

मैनपुरी जिले के कुर्रा थाना इलाके में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर हुए एक हादसे में कार सवार चार लोगों मौत

मैनपुरी उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के कुर्रा थाना इलाके में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *