Sunday , May 19 2024
Breaking News

पीएम मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, मिली 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 76 फसदी रेटिंग के साथ एक बार फिर से लोकप्रियता के मामले में दुनिया के टॉप नेता बन गए हैं। यह रेटिंग 29 नवंबर से 5 दिसंबर के डेटा के आधार पर जारी की गई है। इस अप्रूवल रेटिंग के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग भी बाकी नेताओं से कम है।

रेटिंग के मुताबिक पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेज मैनुएल, तीसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति अलेन बरसेट, ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज और इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी हैं। यह रेटिंग अलग-अलग देशों की अडल्ट पॉपुलेशन की रेटिंग के आधार पर निकाली जाती है। वहीं हर देश में सैंपल साइज अलग होता है।

बता दें कि इस रेटिंग में टॉप 7 में ना तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का नाम है और ना ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का। इससे पहले सितंबर में भी पीएम मोदी की लोकप्रियता टॉप पर थी। तब भी दूसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट ही थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन तब सातवें स्थान पर थे। बता दें कि पीएम मोदी को 2023 में लगातार तीसरे साल दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता चुना गया था। यह सर्वे अमेरिका की कंपनी द मॉर्निंग कंसल्ट ने करवाया था।

 

टॉप 10 लीडर्स

नाम देश अप्रूवल रेटिंग फीसदी
नरेंद्र मोदी भारत 76
एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर मैक्सिको 66
एलेन बर्सेट स्विट्जरलैंड 58
लूला डी सिल्वा ब्राजील 49
एंथनी अल्बनीज ऑस्ट्रेलिया 47
जियोर्जिया मेलोनी इटली 41
अलेक्जेंडर डी क्रू बेल्जियम 37
जो बाइडेन यूएसए 37
पेड्रो सांचेज स्पेन 37
लियो वराडकर आयरलैंड 36

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस लिस्ट में सातवें स्थान पर रहे। जो बाइडेन की अप्रूवल रेटिंग 37 फीसदी रही जो मार्च के बाद से सबसे ऊपर है। राजनीतिक खुफिया रिसर्च फर्म ने 22 वैश्विक नेताओं से जुड़ा सर्वे किया। सर्वे का यह डेटा 29 नवंबर से 5 दिसंबर 2023 के बीच लिया गया। पीएम मोदी की अस्वीकृति रेटिंग 18 फीसदी के साथ सबसे कम रही। अस्वीकृति दर की बात करें तो टॉप 10 नेताओं में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की 58 फीसदी के साथ सबसे ज्यादा रही।

पहले भी टॉप पर रहे मोदी
ट्रूडो की अस्वीकृति रेटिंग का कारण भारत के साथ राजनयिक विवाद को माना जा रहा है। इससे पहले के सर्वे में भी पीएम मोदी ही टॉप पर थे। अप्रैल के सर्वे में पीएम मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली थी, जिसमें वह अमेरिका और ब्रिटेन के समकक्षों को पीछे छोड़ चुके थे। फरवरी में भी पीएम मोदी सबसे लोकप्रिय नेता थे, हालांकि तब उनकी रेटिंग 78 फीसदी थी। इस बीच, शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को एक मजबूत और स्थिर सरकार के लिए वोट करना चाहिए।

 

About rishi pandit

Check Also

गर्मी रोज तोड़ रही रिकॉर्ड…आज आसपास आ सकता है दक्षिण-पश्चिम मॉनसून, मौदानी राज्यों में भीषण लू चलने की संभावना

नई दिल्ली पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *