Tuesday , May 7 2024
Breaking News

इस दिन मनाई जाएगी मासिक शिवरात्रि, जानिए शिव पूजा के जरूरी नियम

इंदौर
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हर महीने की मासिक शिवरात्रि पर व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मासिक शिवरात्रि के दिन भक्त शिवलिंग पर कई तरह की चीजें चढ़ाते हैं, लेकिन शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें भूलकर भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए। आइए जानते हैं कि किन चीजों को शिवलिंग पर अर्पित करना वर्जित है।

इस दिन पड़ रही है मासिक शिवरात्रि
मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 11 दिसंबर को सुबह 7.10 बजे शुरू होगी। साथ ही इसका समापन 12 दिसंबर को सुबह 6 बजकर 24 मिनट पर होगा। ऐसे में मासिक शिवरात्रि 11 दिसंबर को मनाई जाएगी। इस दिन पूजा का शुभ समय रात 11 बजकर 47 मिनट से 12 बजकर 42 मिनट तक रहेगा।

इन चीजों को न चढ़ाएं
शिवलिंग पर तुलसी दल अर्पित नहीं किया जाता है। ऐसे में मासिक शिवरात्रि के दिन भूलकर भी भगवान शिव को तुलसी दल न चढ़ाएं और पंचामृत में भी तुलसी न मिलाएं। मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को तिल भी नहीं चढ़ाए जाते हैं। नारियल के पानी से भी शिवलिंग का अभिषेक करना शुभ नहीं माना जाता है।

इस तरह करें शिव जी की आराधना
मासिक शिवरात्रि पर पूजा निशिता काल यानी आधी रात के समय करना शुभ माना जाता है। इसलिए पूजा करने से पहले स्नान कर लें और पवित्र हो जाएं। इस खास दिन पर भगवान शिव का दूध या गंगाजल से अभिषेक करें। धतूरा, बेलपत्र, दही, चंदन आदि भी चढ़ाएं। मासिक शिवरात्रि के दिन शिव चालीसा और शिव मंत्रों का भी जाप करें। इससे साधक को महादेव का आशीर्वाद मिलता है।

About rishi pandit

Check Also

हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर गंगा सप्तमी मनाई जाती है, बन रहे हैं ये 5 अद्भुत संयोग

नई दिल्ली सनातन धर्म में वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि का विशेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *