Wednesday , July 3 2024
Breaking News

लालदुहोमा ने मिजोरम के नए सीएम के रूप में ली शपथ

आइजोल
 जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के अध्यक्ष लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने राजभवन में एक समारोह में लालदुहोमा और सात कैबिनेट रैंक और चार राज्य मंत्रियों सहित 11 अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 12 सदस्यीय मंत्रिमंडल में लालरिनपुई अकेली महिला मंत्री हैं। 12 मंत्रियों में से सात पहली बार विजेता बने हैं।

शुक्रवार को शपथ लेने वाले अन्य मंत्रियों में के. सपडांगा, वनलालह्लाना, सी. लालसाविवुंगा, लालथनसांगा, डॉ. वनलालथलाना, पी.सी. वनलालरुआता, लालरिनपुई – सभी कैबिनेट मंत्री रैंक; एफ. रोडिंगलियाना, बी. लालछनज़ोवा, प्रो. लालनिलावमा और लालनघिंगलोवा हमर – सभी राज्य मंत्री रैंक, शामिल हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान मुख्यमंत्री और मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के नेता जोरमथंगा, पूर्व मुख्यमंत्री लाल थनहावला (कांग्रेस), कई राजनीतिक नेता, नवनिर्वाचित विधायक, वरिष्ठ नागरिक और सुरक्षा अधिकारी और कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इससे पहले मंगलवार को नवनिर्वाचित विधायकों द्वारा पूर्व आईपीएस अधिकारी से नेता बने लालदुहोमा को जेडपीएम विधायक दल का नेता और पार्टी के वरिष्ठ नेता के. सपडांगा को उपनेता चुना गया।

जेडपीएम को 2019 में ही एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकृत किया गया था। उसे 7 नवंबर को हुए चुनाव में 40 सदस्यीय विधानसभा में 27 सीटें मिली। चार साल पुरानी पार्टी को 2018 के चुनावों में आठ सीटें मिलीं थी, जब उसके उम्मीदवारों ने निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा था।

About rishi pandit

Check Also

अमरनाथ यात्रा चार दिन में 74 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किये

जम्मू  कश्मीर में अमरनाथ मंदिर में पिछले चार दिनों में 74 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *