Friday , May 17 2024
Breaking News

राज्य के मुख्यमंत्री चयन में आरएसएस कभी हस्तक्षेप नहीं करेगा

रायपुर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के रायपुर स्थित मुख्यालय जागृति मंडल के प्रमुख सदस्यों ने मंगलवार को दोहराया कि आरएसएस कभी भी हस्तक्षेप नहीं करेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मामलों का प्रबंधन, जिसने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को पछाड़कर 54 सीटों के साथ शानदार वापसी की है। भाजपा का शीर्ष नेतृत्व पांच शीर्ष दावेदारों में से नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए गहन बातचीत में लगा हुआ है। इन अटकलों को दरकिनार करते हुए कि केवल आरएसएस साँचे को ही नया मुख्यमंत्री बनाया जाएगा, जागृति मंडल के प्रमुख आरएसएस सदस्यों और स्वयंसेवकों ने पुष्टि की कि संगठन रिमोट कंट्रोल की तरह काम नहीं करता है और इसलिए कामकाजी प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं करेगा।

सीएम पद के लिए मैदान में पांच उम्मीदवारों में से केवल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और बिलासपुर के सांसद अरुण साव आरएसएस पृष्ठभूमि से आते हैं क्योंकि उनके पिता अभयराम साव भी आरएसएस के वरिष्ठ नेता हैं। प्रतिष्ठित पद की दौड़ में चार अन्य प्रमुख हस्तियों में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह, नौकरशाह से नेता बने ओपी चौधरी और चार बार के लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय शामिल हैं। हालाँकि, आरएसएस नेताओं ने स्पष्ट किया कि केवल संगठन का सदस्य होना किसी को सीएम पद के लिए योग्य नहीं बनाता है। वास्तव में, आरएसएस दृढ़ता से कार्य सिद्धांतों के एक अलग सेट में विश्वास करता है और उसका पालन करता है। भाजपा के जन प्रतिनिधि, जो विधानसभा चुनावों में विजयी हुए हैं, संघ की विचारधारा से बहुत अच्छी तरह से परिचित हैं और वे भी इस वैचारिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए इसे काफी समय से जानते हैं, एक अनुभवी आरएसएस नेता ने कहा।

इस उम्रदराज नेता के अनुसार, आरएसएस किसी भी परिस्थिति में ऐसा नहीं करेगा। भाजपा के नेतृत्व वाले सरकारी कामकाज और राजनीति में हस्तक्षेप करें। हालांकि, यदि आवश्यक हुआ या पूछा गया, जो कि वास्तविक अभ्यास रहा है, तो आरएसएस संगठन के लिए बनाए गए जानबूझकर प्रचार के बजाय सुझाव दे सकता है कि जब भाजपा शासित राज्य में सीएम के चयन की बात आती है तो वे हमेशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राज्य, उन्होंने कहा। आरएसएस के एक अन्य वरिष्ठ स्वयंसेवक ने भी यह कहते हुए विचार साझा किया कि संघ कभी भी हस्तक्षेप नहीं करता है या (मुख्यमंत्री पद के लिए) कोई नाम सुझाता नहीं है। यह आरएसएस स्वयंसेवक, जो रायपुर में बहुत सम्मानित है और प्रमुख जन-केंद्रित मुद्दों पर मुखर होने के लिए जाना जाता है, ने कहा कि यह निर्णय लेना मूल रूप से भाजपा का आंतरिक मामला है। तथ्यात्मक रूप से, यह संसदीय दल बोर्ड के तहत विधायक हैं जो नेता का फैसला करते हैं। भाजपा में सिस्टम इसी तरह काम करता है।

एक प्रश्न के उत्तर में, इस आरएसएस नेता ने, जो अपना नाम नहीं बताना चाहते थे, संकेत दिया कि यदि संघ से सुझाव मांगा जाएगा तो वास्तव में उन सभी प्रमुख कारकों को ध्यान में रखा जाएगा, जिन्होंने छत्तीसगढ़ में भाजपा की वापसी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसमें राज्य का भूगोल और जनसांख्यिकी शामिल है। राज्य (छत्तीसगढ़) की जनसंख्या में 43.5 प्रतिशत ओबीसी हैं, जो मई 2023 में उच्च न्यायालय में दायर सरकारी हलफनामे के अनुरूप है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़, एक प्रमुख आदिवासी राज्य होने के नाते, उनकी लगभग 38 प्रतिशत आबादी है। जनसंख्या। इन दो प्रमुख कारकों और हिंदुत्व लहर पर सवार होकर, भाजपा छत्तीसगढ़ में सत्ता में वापस आ गई है। दरअसल, राज्य में चुनावी बुखार चढ?े से काफी पहले संघ नेताओं और स्वयंसेवकों ने जमीन पर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, लेकिन छत्तीसगढ़ के लोगों ने उन लोगों को वोट दिया, जिनके बारे में उन्हें लगा कि वे वास्तव में इसके हकदार हैं। हमने बस यही कहा था कि उन लोगों को वोट दें जो इसके हकदार हैं, उन्होंने स्पष्ट किया।

About rishi pandit

Check Also

तंत्र मंत्र के नाम पर लोगों को धोखा देने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

अंबिकापुर तंत्र मंत्र के नाम पर लोगों को धोखा देने वाले एक गिरोह के चार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *