Friday , October 18 2024
Breaking News

Cyclone Michaung: ट्रेनें रद्द, स्कूल बंद, ऑरेंज अलर्ट, मिचौंग तूफान से कई राज्यों में मंडराया खतरा, IMD ने किया सतर्क

  1. मिचौंग तूफान को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट
  2. 100 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती है

National cyclone michaung depression over south west bay of bengal moving north westward school closesd train cancel organge alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र रविवार (3 दिसंबर) को चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा। जिससे तमिलनाडु के उत्तरी तटीय जिलों और आंतरिक इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में बताया कि तूफान 4 दिसंबर (सोमवार) की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा। इसके बाद 5 दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा।

4 दिसंबर तक यहां पहुंचेगा चक्रवात

मौसम विभाग ने अपनी भविष्याणी में कहा कि चक्रवात के कारण 80 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी। चेन्नई के मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक एल बालचंद्रन ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर दबाव है। यह उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों में चक्रवात के और अधिक केंद्रित होने की संभावना है। यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। 4 दिसंबर तक दक्षिण आंध्र की पश्चिम मध्य खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु तट तक पहुंच जाएगा। फिर उत्तर दिशा में तट के समानांतर चलेगा।

3 से 5 दिसंबर तक ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 3 से 4 दिसंबर को भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश संभव है। ओडिशा में 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

स्कूल बंद और मछुआरों के तट जाने पर रोक

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में चक्रवात मिचौंग का खतरा है। चेन्नई, चेंगलवपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर सहित कई शहरों में बारिश के कारण लोग परेशान हैं। सरकार से स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं। आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी है।

पूर्व मध्य रेल की 17 जोड़ी ट्रेनें रद्द

पूर्व मध्य रेलवे ने मिचौंग तूफान को लेकर 17 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया है। जिनमें गाड़ी नंबर 03251 दानापुर-एसएमभीबी स्पेशल, 03252 एसएमभीबी-दानापुर स्पेशल, 06509 बेंगलुरु-दानापुर स्पेशल, 06510 दानापुर-बेंगलुरु स्पेशल और 12295 एसएमभीबी-दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेश शामिल है।

About rishi pandit

Check Also

चर्चा जोरो पर क्या देश के कई राज्यों में चल रही मुफ्त की सरकारी योजनाएं बंद हो जाएंगी, SC में एक और याचिका दाखिल

नई दिल्ली  चाहे बस यात्रा हो या फिर राशन की व्यवस्था। हर राज्य में होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *