Sunday , October 6 2024
Breaking News

Coronavirus M.P: MP में UK से आए लोगों की तलाश, निगेटिव रिपोर्ट पर भी 10 दिन होम आइसोलेशन होगा

Corona virus Madhya Pradesh:digi desk/BHN/यूके में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। देश के सभी कलेक्टर, सीएमएचओ और सिविल सर्जन को स्वास्थ्य संचालनालय की तरफ से पत्र जारी कर कहा गया है कि यूके से आने वाले लोगों की पहचान कर उनकी आरटी पीसीआर तकनीक से कोरोना की जांच कराई जाए। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर 14 दिन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित केंद्र में क्वारंटाइन किया जाएगा। 14 वे दिन फिर से कोरोना की जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर फिर सैंपल लिए जाएंगे। 24 घंटे के अंतराल में दो बार रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही मरीज को निगेटिव माना जाएगा।

इसके अलावा जिन लोगों की आरटी पीसीआर जांच पहली बार नेगेटिव आएगी उन्हें भी 10 दिन के लिए होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। इस दौरान डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी करेगी। कोई लक्षण दिखने पर फिर से जांच करा कर उन्हें संस्थागत क्‍वारंटाइन किया जाएगा। दसवें दिन जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही होम आइसोलेशन समाप्त किया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों के संपर्क में आने वाले परिजन व अन्य लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी नियमित रूप से 14 दिन तक किया जाएगा।

भारत सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन

गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि फ्लाइट में उस व्यक्ति की पंक्ति में बैठे लोगों के अलावा 3 पंक्ति आगे और 3 पंक्ति पीछे के लोगों की भी सूची तैयार कर उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। बता दें कि यह वायरस मौजूदा वायरस से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। युवाओं के लिए भी ज्यादा खतरनाक है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने इस तरह से एहतियात बनने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। मध्य प्रदेश ही नहीं देशभर में वायरस के नए स्वरूप से चिंता बढ़ गई है। हमीदिया अस्पताल के छाती व स्वास्थ्य विभाग के प्रोफ़सर डॉ निशांत श्रीवास्तव ने कहा कि विदेश से आने वाले मरीजों की गंभीरता से स्क्रीनिंग करना जरूरी है।

About rishi pandit

Check Also

हाईकोर्ट ने धार कलेक्टर सहित दो अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तार वारंट जारी करने का आदेश दिया

इंदौर  मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने धार जिले के कलेक्टर प्रियांक मिश्र और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *