Monday , May 20 2024
Breaking News

Kerala Blast: ईसाइयों की प्रार्थना सभा में विस्फोट की मार्टिन नामक व्यक्ति ने ली जिम्मेदारी, पुलिस को सबूत भी सौंपे

National general a person named martin took responsibility for the explosion in a christian prayer meeting also handed over evidence to the police: digi desk/BHN/कोच्चि/ केरल के एर्नाकुलम में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में विस्फोट से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस घटना में 45 से अधिक लोग घायल हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि विस्फोट की एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी लेकर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था एम आर अजित कुमार ने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति ने हमले की जिम्मेदारी लेकर त्रिशूर जिले में खुद को पुलिस को सौंप दिया है। विस्फोटों में प्रार्थना सभा में शामिल एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। 45 से ज्यादा लोग घायल हैं, जिनमें कई लोगों की हालत गंभीर है।

संदिग्ध की हो रही जांच

संदिग्ध व्यक्ति का डोमिनिक मार्टिन है। डोमिनिक ने सबूत दिए हैं, जिससे यह माना जाए कि उसने ही बम धमाका किया है। हम उसके कहे की जांच कर रहे हैं। उसने विस्फोट करने के कारण भी बनाए हैं। उनकी भी जांच की जा रही है।

आईईडी का हुआ उपयोग

राज्य प्रमुख शेख दरवेश साहेब ने बताया कि जांच की शुरुआत में पता चला कि विस्फोट में आईईडी उपयोग हुआ था। हमले की आगे की जांच हो रही है। कोच्चि में रविवार सुबह करीब 9.30 बजे एक कन्वेंशन सेंटर में धमाका हो गया। मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक, 10 मिनट के अंतराल में 4-5 धमाके हुए। जिस स्थान पर धमाके हुए वह क्रिश्चियन कन्वेंशन सेंटर है। इस सभागार को 3 दिन के लिए बुक किया गया था। रविवार को प्रार्थना सभा का तीसरा दिन था। इसमें शामिल होने के लिए आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में ईसाई जुटे थे। जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी गई है। केंद्र सरकार लगातार नजर रखे हुए है। माना जा रहा है कि इस घटना के कई पहलू सामने आ सकते हैें।

आतंकवाद की चपेट में केरल: भाजपा

 केरल में हुए धमाकों पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अल्फोंस केजे का कहना है, ”कई धमाके हुए हैं। स्थिति बेहद गंभीर है। मैं लंबे समय से चेतावनी दे रहा हूं कि केरल में वामपंथी आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं। केरल में यह बहुत लंबे समय से हो रहा है। आज केरल आतंकवाद की चपेट में है। इसे रोकना होगा।”

केरल ब्लास्ट की टाइमिंग पर उठे सवाल

करीब 2500 लोग एक कन्वेंशन सेंटर में जुटे थे। उसी दौरान धमाका हो गया। अब तक एक शख्स की मौत हुई है। बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। 5 मिनट के अंतराल में 2 धमाके हुए। ब्लास्ट ऐसे समय हुए हैं, जब केरल में लगातार फिलिस्तीन के समर्थन में रैलियां की जा रही है। बीते दिनों भी हमास के एक नेता ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को संबोधित किया था।

सोशल मीडिया पर लोग इस टाइमिंग पर सवाल उठा रहे हैं। बता दें, इजरायल और हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद केंद्र सरकार की ओर से अलर्ट जारी किया गया था। खासतौर पर उन स्थानों पर अलर्ट किया गया था, जहां ईसाई या यहूदी रहते हैं।

इजरायल और हमास जंग के बाद से केरल में एक धड़ा फिलिस्तीन के समर्थन में उतरा है। दुनिया जहां हमास की गतिविधियों को आतंकवाद की श्रेणी में रख रही है, वहीं फिलिस्तीन समर्थक हमास को जायज ठहरा रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

आज झारखंड की तीन सीटों पर सुबह नौ बजे तक 11.68 फीसदी मतदान

रांची / नई दिल्ली / सिरमौर  झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर सुबह नौ बजे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *