शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़ सोहागपुर जनपद अन्तर्गत बेम्हौरी पंचायत क्षेत्र के ग्राम गरफंदिया के लगभग सभी पुराने हैंडपंप विभागीय अनदेखी के भेंट चढ़ चुके हैं वहीं पंचायत के प्रतिनिधियों के शिथिल कार्यशैली से भी लगभग सभी हैंडपंप गंदगी और अव्यवस्थाओं के शिकार हैं, ठीक ऐसे ही गरफंदिया निवासी लंगरी बाई कोल के घर के पास वार्ड नंबर 20 मे दशकों से एक हैंडपंप लगा था जो मोहल्ले वालों के साथ-साथ राहगीरों का भी प्यास बुझाता था, लेकिन वह करीब 10 साल पहले बिगड़ गया जिसपर विभाग ने समय रहते ध्यान नहीं दिया तो और भी बिगड़ता चला गया, जिसे अब सुधारा नहीं जा सकता था तो बीते महीनों मे दो बार संबंधित विभाग ने वहां हैंडपंप लगाने के लिए बोरिंग मशीन भेजा लेकिन गांव के कुछ लोगों ने वहां हैंडपंप नहीं लगने दिया? जिससे जन्म से दिव्यांग लंगरी बाई कोल के साथ-सथ पूरा आदिवासी वार्ड पेयजल के संकट से जूझ रहा है।
पीठ पर ही लेकर चलना पड़ा

गरफंदिया के वार्ड नं. 20 की सीमा कोल पति उमेश कोल ने बताया कि मोहल्ले में पानी की समस्या है, हैंडपंप लगा था जो 10 सालों से बिगड़ा है वो अब इतना बिगड़ गया कि सुधारा भी नहीं जा सकता वार्ड नं. 20 के सभी रहवासियों को दिक्कतों का सामना कराना पड़ रहा है खासकर हमारी दिव्यांग दादी सास लंगरी बाई कोल उम्र 75 वर्ष को क्यों कि वे चल फिर नहीं सकती और घर के सभी लोग दिनभर मजदूरी करने चले जाते हैं उन्हें पानी आदि की समस्या हो जाती है, वे रोज पूछती हैं कि हैंडपंप क्यों नहीं लग रहा? तो मै आज जिलाधीश के नाम एक प्रतिवेदन बनवाकर, दादी सास को पीठ में टांगकर उन्हें खुद ही पंचायत ले आई ताकि सरपंच, सचिव स्वयं उन्हें बता दें कि क्यों नहीं लग रहा हैंडपंप?

हैंडपंप से पहले लग जाता है अड़ंगा

वार्ड नं. 20 के साथ अधिकांश ग्रामीणों की मानें तो लंगरी बाई कोल के घर के सामने विभाग ने जब-जब हैंडपंप लगाने के लिए मशीन भेजी तब-तब गांव के ही कुछ लोगों ने पंचायत से तुरत-फुरत ऊल-जुलूल पंचनामा बनवा के दूसरे जगह हैंडपंप लगवा दिया, जिस कारण वार्ड के आदिवासियों को आज भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है खासकर दिव्यांग लंगरीबाई कोल को, और आपत्ति जताने वाले ये लोग वार्ड नं. 20 के हैं भी नहीं और जो हैं उनका घर दूर हैं और उनको ऐसी कोई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ रहा, इसलिए ये गरीब आदिवासियों की तकलीफ़ नहीं समझ रहे हैं।