Friday , September 20 2024
Breaking News

MP: अब नई सरकार में होगी लोकायुक्त और सूचना आयुक्तों की नियुक्ति

  1. 16 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है लोकायुक्त का कार्यकाल
  2. नई नियुक्ति होने तक पद पर बने रहेंगे
  3. विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग चुकी है, इसलिए नई नियुक्तियां नहीं हो सकती हैं

Madhya pradesh bhopal madhya pradesh news now lokayukta and information commissioners will be appointed in the new government: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश में अब नए लोकायुक्त और सूचना आयुक्त की नियुक्तियां नई सरकार में होंगी। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से नई नियुक्तियों पर रोक लग गई है।

एनके गुप्ता का कार्यकाल 16 अक्टूबर को समाप्त होगा

लोकायुक्त जस्टिस एनके गुप्ता का कार्यकाल 16 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है, लेकिन चयन के लिए अब समिति की बैठक नहीं हो सकती है। जब तक नई नियुक्ति नहीं होती है, तब तक वे पद पर बने रहेंगे। वहीं, राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्त के रिक्त पदों पर भी नियुक्ति अब नई सरकार में होगा।

अब नई नियुक्तियां संभव नहीं

सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग चुकी है, इसलिए नई नियुक्तियां नहीं हो सकती हैं। राज्य सूचना आयोग में रिक्त सूचना आयुक्त के पदों पर नियुक्ति के लिए नौ अक्टूबर को चयन समिति की बैठक बुलाई थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से यह नहीं हो सकी और फिर चुनावों की घोषणा हो गई।

मुख्य सूचना आयुक्त के साथ दो सूचना आयुक्त पदस्थ

आयोग में अभी मुख्य सूचना आयुक्त के साथ दो सूचना आयुक्त पदस्थ हैं। उधर, लोकायुक्त की नियुक्ति भी अब नई सरकार में ही होगी। लोकायुक्त की चयन समिति में भी मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष होते हैं, इसलिए अब बैठक भी नहीं बुलाई जा सकती है। नियम में प्रविधान है कि जब तक नए लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी वे एक वर्ष तक पद पर बने रह सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

रतलाम के शासकीय सीएम राइज विनोबा स्कूल ने पहली बार देश ही नहीं, विश्व के 100 देशों के स्कूलों में तीसरा स्थान बनाया

रतलाम रतलाम के शासकीय सीएम राइज विनोबा स्कूल ने पहली बार देश ही नहीं, विश्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *