Monday , May 13 2024
Breaking News

Festival: त्योहार के दिन नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, चली जाती हैं घर की खुशियां

  1. भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र का भी बहुत महत्व होता है
  2. वास्तु शास्त्र और त्योहार दोनों ही भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण अंग हैं
  3. त्योहार के दिन फटे और गंदे कपड़े नहीं पहनने चाहिए

Vaastu festival rules dont do these mistakes on festival days otherwise your family will face the loss: digi desk/BHN/इंदौर/ भारतीय संस्कृति में हर साल कई त्योहार मनाए जाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो पारंपरिक मूल्यों और सांस्कृतिक अनुष्ठानों को मजबूत करते हैं। यह समाज में प्रेम और एकजुटता लेकर आते हैं। भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र का भी बहुत महत्व होता है। वास्तु नियमों का पालन करने से शारीरिक और मानसिक संतुलन के साथ-साथ आर्थिक संतुलन भी बना रहता है। वास्तु शास्त्र और त्योहार दोनों ही हमारी भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण अंग हैं। ऐसे में त्योहार के दिन कुछ वास्तु नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए, तो घर में दरिद्रता आती है और घर की सारी खुशियां चली जाती हैं।

अच्छे वस्त्र पहनें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहारों के दिनों में घर में नकारात्मकता के प्रवेश से बचने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं। फटे और गंदे कपड़े पहनने से व्यक्ति की ऊर्जावान समृद्धि बाधित हो सकती है। माना जाता है कि ऐसे कपड़े दुर्भाग्य को आकर्षित करते हैं और बीमारी का कारण बनते हैं।

खुशहाल माहौल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, त्योहारों के दिन लड़ाई-झगड़े और वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। कलह और वाद-विवाद से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जो घर की खुशहाली और तरक्की में बाधा लेकर आता है। त्योहार के दिन घर का माहौल खुशनुमा रखें।

टूटे-फूटे सामान का इस्तेमाल

त्योहारों पर घर में साफ-सफाई विशेष रूप से की जानी चाहिए। टूटी-फूटी और अनुपयोगी वस्तुएं घर में नकारात्मक ऊर्जा फैला सकती हैं, जिससे परिवार में परेशानी का माहौल बन सकता है। इससे दुर्भाग्य आता है।

त्योहार के दिन करें ये कार्य

त्योहारों के दिन आपके मन में अच्छी भावना होनी चाहिए। सभी के लिए प्यार, भाईचारा और सम्मान की भावना होनी चाहिए। त्योहार वाले दिन किसी को भी अपशब्द न कहें, किसी का भी अपमान न करें। इस दिन बड़ों का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें।

About rishi pandit

Check Also

गंगा स्नान में ध्यान रखने वाली बातें: छोटी गलती भी बन सकती है बड़ा संकट

सनातन धर्म में हर तिथि का अपना अलग महत्व है. वैशाख माह के शुक्ल पक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *