Saturday , September 21 2024
Breaking News

MP Congress List: पहली सूची के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों पर मंथन 3 को, तय होंगे नाम

  • – दिल्ली में पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में होगी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक
  • पांच अक्टूबर के बाद घोषित की जा सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची
  • – पहली सूची में शामिल किए जाने वाले नामों पर मंथन कर प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा

Elections madhya pradesh mp congress list brainstorming on names of congress candidates for first list on october 3 names will be decided: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन पर मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। इसमें पहली सूची के लिए नाम तय किए जाएंगे। इसमें विधायक और लगातार तीन बार से हार रही 66 सीटों के प्रत्याशियों के नाम का प्रस्ताव केंद्रीय चुनाव समिति को भेजने पर सहमति बन सकती है। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि पांच अक्टूबर के बाद प्रत्याशियों की पहली सूची घोषित की जा सकती है। पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रत्याशी चयन को लेकर दो दौर की बैठक हो चुकी है।

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, सदस्य अजय कुमार लल्लू, सप्तगिरि उलका और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला जिला अध्यक्ष, प्रभारी, संगठन मंत्री, ब्लाक अध्यक्ष, चुनाव समिति के सदस्य, विधायक, पूर्व विधायक और प्रदेश पदाधिकारियों से फीडबैक ले चुके हैं।

दिल्ली में पिछले माह समिति के सदस्य तीन दिन प्रत्याशी चयन को लेकर प्रारंभिक चर्चा भी कर चुके हैं। पिछले सप्ताह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी दिल्ली में प्रत्याशी चयन को लेकर बैठक की थी।

सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को पहली सूची में शामिल किए जाने वाले नामों पर मंथन कर प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा। केंद्रीय चुनाव समिति की हरी झंडी मिलने के बाद सूची घोषित कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कमल नाथ कह चुके हैं कि जिन्हें चुनाव लड़ाया जाना है, उन्हें हम इशारा कर चुके हैं। बैठक में कमल नाथ, दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष डा.गोविंद सिंह, अरुण यादव सहित समिति के अन्य सदस्य भाग लेंगे।

पटवारी को भी बुलाया
बैठक के लिए जीतू पटवारी को अलग से बुलाया गया है। वे स्क्रीनिंग समिति के सदस्य नहीं हैं पर मालवांचल में उन्होंने जन आक्रोश यात्रा निकाली है। पार्टी प्रत्याशी चयन को लेकर उनकी राय भी जानेगी।

उल्लेखनीय है कि संगठन ने चुनाव अभियान समिति का सह-अध्यक्ष बनाया है। विंध्य और बुंदेलखंड की सीटों पर होगी चर्चा सूत्रों का कहना है कि विंध्य और बुंदेलखंड की सीटों को लेकर बैठक में अलग से चर्चा हो सकती है। दरअसल, बुंदेलखंड में भाजपा ने मैहर से विधायक नारायण त्रिपाठी का टिकट काट दिया है।

उन्होंने अपनी पार्टी भी बना ली है और कांग्रेस के नेताओं से उनकी नजदीकी किसी से छुपी नहीं है। उन्होंने मैहर जिले के गठन का श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ कमल नाथ को देकर कांग्रेस के प्रति झुकाव के स्पष्ट संकेत भी दे दिए हैं।

वहीं, विंध्य में भाजपा विधायक केदार नाथ शुक्ल का टिकट काटकर सांसद रीति पाठक को प्रत्याशी बनाया गया है। इसका वे न केवल विरोध कर रहे हैं बल्कि चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। पार्टी बदली हुई परिस्थितियों में अपनी संभावनाओं को मजबूत करने के प्रयास में हैं।

इसके लिए बैठक में चर्चा हो सकती है। उधर, मालवांचल में जय युवा आदिवासी शक्ति संगठन (जयस) से जुड़े कुछ युवाओं को टिकट देने के मामले पर भी चर्चा संभव है। पिछले विधानसभा चुनाव में जयस के साथ ने आदिवासी सीटों पर कांग्रेस का लाभ पहुंचाया था।

About rishi pandit

Check Also

सौगात : बड़नगर में 3500 करोड़ की लागत से लगेगी सीमेंट फैक्ट्री

 उज्जैन एमपी बिड़ला समूह मध्य प्रदेश में 3,500 करोड़ रुपये की लागत से सीमेंट प्लांट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *