Monday , June 3 2024
Breaking News

Earthquake: सिवनी में 2.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज, जमीन में तेज धमाका, प्रशासन सतर्क

Madhya pradesh seoni geological movement again in seoni people were shaken by a loud explosion after 9 pm on sunday night: digi desk/BHN/सिवनी/ जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विगत 29 व 30 सितम्बर तथा 1 अक्टूबर को भूकम्प के हल्के झटके महसूस किये गये हैं। 1 अक्टूबर को रात 9.20 बजे भूकम्प की तीव्रता 2.8 दर्ज हुई हैं। दर्ज किये गये कम तीव्रता वाले भूकम्पों से जान माल की हानि की संभावना नही हैं। 29 सितम्बर को महसूस भूकम्प की तीव्रता रिक्टर पैमाने में 2.9 तथा 30 सितम्बर को महसूस भूकम्प की तीव्रता 1.8 दर्ज की गई हैं।

जिला प्रशासन भारतीय मौसम विज्ञान के वरिष्ठ वैज्ञानिकों के सतत संपर्क में हैं। जिला प्रशासन द्वारा पुलिस, होमगार्ड्स, एसडीआरएफ, स्वास्थ्य एवं स्थानीय प्रशासन अधिकारी कर्मचारियों को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए अलर्ट पर रहने हेतु निर्देशित किया गया है। शहर में एक बार फिर रविवार रात 9:20 बजे तेज धमाके के साथ धरती में हलचल होने से लोग दहशत में आ गए।

इससे शुक्रवार शाम 6.46 बजे तेज धमाके के साथ धरती कांप गई थी। रविवार को भूकंप का झटका शहरी इलाकों के साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में महसूस किया गया। हालांकि सीस्मोमीटर में भूकंप दर्ज होने की फिलहाल जानकारी नहीं है। भू वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्षा के बाद इस तरह के झटके बीते चार साल से लगातार सिवनी में महसूस हो रहे हैं, जो वर्षा रुकने के कुछ समय बाद स्वत: समाप्त हो जाते हैं।

रविवार को धरती कांपने की घटना में किसी के हताहत होने या अन्य नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। इसी माह 11 सितंबर की रात शहर के कुछ क्षेत्रों में भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया था। भूकंप का तगड़ा झटका देखकर कुछ सेकंड के लिए लोगों को होश उड़े गए। तेज आवाज के साथ सब कुछ कांप उठा, घर व दुकानों में मौजूद लोग दहशत में आ गए।

रहवासियों ने बताया धरती कांपने के साथ ही घर, दुकान और उसमें रखा समान गड़गड़ाहट के साथ हलचल होने लगी। भूकंप थमने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। जब तक लोग कुछ समझ पाते सब कुछ पहले की तरह सामान्य हो गया। भूकंप के झटके पर इंटरनेट मीडिया में चर्चाओं का दौरा देर रात तक चलता रहा।

29 सितंबर को शाम 6:46 बजे भूगर्भीय हलचल की घटना रिक्टर स्केल पर 2.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। वही 30 सितंबर की शाम 5.58 बजे एक बार फिर 1.8 तीव्रता का भूकंप रिएक्टर में दर्ज किया गया था।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव परिणाम से पहले बालाघाट में कांग्रेस ने डेढ़ लाख लड्डू का ऑर्डर दिया

बालाघाट मंगलवार यानी कल 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। राजनीतिक पार्टियां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *