Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Nipah virus: केरल में सामने आया निपाह का पांचवां केस, 700 के संक्रमित होने की आशंका

  1. केरल में और फैला निपाह वायरस
  2. अब तक 5 मरीज सामने आए
  3. हो चुकी है 2 मरीजों की मौत

National nipah virus in kerala 5th case of nipah reported in kerala 700 feared to be infected: digi desk/ BHN/कोझिकोड/ केरल में निपाह वायरस (Nipah virus) खतरनाक होता जा रहा है। अब तक पांच मरीज सामने आए हैं। इनके सम्पर्क में आने वाले 700 लोगों में भी संक्रमण की आशंका व्यक्त की गई है। इनमें से 77 मरीजों के हाई रिस्क में होने की आशंका है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कोझिकोड (Kozhikode) में निपाह वायरस के एक नए मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि प्रदेश में मरीजों की कुल संख्या पांच हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि निजी अस्पताल के 24 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मी में निपाह वायरस का पता चला है। कम से कम 706 लोग संपर्क सूची में थे, जिसमें 153 स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 77 अन्य उच्च जोखिम श्रेणी में शामिल हैं।

इसके अलावा, सिरदर्द जैसे हल्के लक्षणों वाले 13 लोगों को अस्पताल में निगरानी में रखा गया है।

अब तक केरल में निपाह से दो मरीजों की मौत हुई है। निपाह के लक्षण वाले लोगों को अपने घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है। कोझिकोड में त्योहारों और समारोहों में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कोझिकोड जिले के वडकारा तालुक में 9 पंचायतों के 58 वार्डों को कंटोनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में सिर्फ आवश्यक सेवाओं की अनुमति है। आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक काम करने की अनुमति होगी। फार्मेसियों और स्वास्थ्य केंद्रों के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है।

कन्टेनमेंट जोन के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाली बसें या वाहन प्रभावित क्षेत्रों में नहीं रुकने चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन में अलकायदा के दो बांग्लादेशी आतंकवादी पकड़े, भारत में रहकर रच रहे थे साजिश

गुवाहाटी. असम पुलिस की स्पेशल टीम को गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर बड़ी सफलता मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *