Saturday , May 18 2024
Breaking News

ग्वालियर से मुख्यमंत्री आज को बहनों के खाते में जारी करेंगे लाडली बहना योजना की राशि


जिले में भी मनाया जायेगा उत्सव, कार्यक्रम आयोजित करने कलेक्टर ने दिये निर्देश


      भोपाल/सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 अंतर्गत मासिक आर्थिक सहायता राशि के अंतरण का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 10 सितम्बर को दोपहर 2 बजे ग्वालियर में आयोजित किया जाना है। कार्यक्रम का वेबकास्ट एवं दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण किया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आयुक्त नगर निगम, जिले के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं मुख्य नगर पंचायत अधिकारी को राज्य स्तरीय कार्यक्रम को जिले में महिला हितग्राहियों को दिखाये जाने तथा कार्यक्रम के पूर्व जिले में उत्सव मनाये जाने के संबंध में निर्देश दिये हैं।
      जिला स्तर पर निर्धारित कार्यक्रमों में राज्य स्तर के प्रसारित होने वाले राशि अंतरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रत्येक ग्राम, ग्राम पंचायत कार्यालय एवं नगरीय निकाय वार्ड में बड़ी स्क्रीन पर दिखाने की समुचित व्यवस्था करना, स्थानीय स्तर पर लाभार्थी लाड़ली बहनों एवं लाड़ली बहना सेना के सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित करना कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाना, ग्राम एवं नगरीय निकाय के वार्ड स्तर के कार्यक्रमों में क्षेत्र की योजना की समस्त हितग्राहियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने के लिए उन्हें सम्मानपूर्वक कार्यक्रम स्थल तक पीले चावल देकर तथा आमंत्रण के अन्य अभिनव तरीकों का उपयोग कर बुलाया जाना, कार्यक्रम स्थल पर बैठने एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था करना, राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम के प्रारम्भ होने के पूर्व ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में लाड़ली बहना की थीम पर आधारित गतिविधियां जैसे रंगोली, लोकगीत एवं लोकनृत्य, नुक्कड़ नाटक एवं अन्य स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाना शामिल है।
       इसी प्रकार नगरीय निकाय के वार्ड स्तर के कार्यक्रमों को उत्सव का व्यापक रूप देने के लिये सभी जनप्रतिनिधियों, लाड़ली बहना सेना के सदस्यों, जनसेवा मित्र, पेसा मोबिलाइजर, जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों, अन्त्योदय समितियों, महिला स्वसहायता समूहों, स्वच्छता दूतों, किसान मित्र, सहयोगिनी मातृ समितियों, शौर्यादल के सदस्यों एवं स्वयंसेवी संगठनों की प्रत्येक स्तर पर सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित किया जाना, स्थानीय स्तर पर आयोजित होने वाले समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रम/उत्सव, राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम के प्रारम्भ होने के 1 घण्टा पूर्व आयोजित कर लिये जाने, राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण प्रत्येक ग्राम/नगरीय निकाय के वार्ड में उपस्थित लाभार्थी बहनों एवं आमंत्रित जनप्रतिनिधियों को दिखाया जाये। 10 सितम्बर को आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रमों का समारोह पूर्वक एवं उत्साह के साथ आयोजन कराना सुनिश्चित करे।

जी-20 सम्मेलन विश्व कल्याण की राह दिखाएगा-मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अत्यंत गौरव का विषय है कि भारत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। मैं इस अवसर पर हमारे देश की धरती पर पधारे सभी राष्ट्राध्यक्षों एवं अतिथियों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं। भारत ने हजारों वर्ष पहले वसुधैव कुटुम्बकम का सिद्धांत दिया, हम सम्पूर्ण विश्व को एक परिवार मानते हैं और जी-20 की थीम भी यही है। विश्व का कल्याण भारत का मूल भाव है, प्रधानमंत्री श्री मोदी विश्व का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में जी-20 का यह सम्मेलन विश्व के कल्याण के लिए, सबके सुखी और निरोगी रहने के लिए एक नई राह दिखाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मीडिया प्रतिनिधियों के माध्यम से जारी संदेश में यह बात कही।

लाडली  बहना का मुख्य कार्यक्रम सतना मुख्यालय के जिला पंचायत सभागार में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 सितम्बर को मुख्यमंत्री लाडली बहना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में ग्वालियर से प्रदेश की सवा करोड़ से भी अधिक बहनों के खाते में योजना की चौथी किश्त एक हजार रूपये के मान से अंतरित करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम को बेवकास्ट एवं दूरदर्शन के जरिये प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में सजीव प्रसारण किया जायेगा। सतना जिले में भी जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में उत्सव के रूप में यह कार्यक्रम देखा और सुना जायेगा। जिला मुख्यालय सतना में जिला पंचायत के सभागार में जिला स्तरीय मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का अंतरण कार्यक्रम 10 सितम्बर को दोपहर 1 बजे से प्रारंभ होगा। इस कार्यक्रम को दोपहर 2 बजे से ग्वालियर के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: गेंहू उपार्जन के लिये किसान बुक कर सकते हैं अपने स्लॉट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसानों को उनकी उपज का अधिकतम दाम देने के लिए शासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *