Friday , May 17 2024
Breaking News

PM Kisan App: PM किसान लाभार्थियों के लिए मोबाइल एप, फिंगरप्रिंट और OTP दिए बिना होगा काम

Trade pm kisan app pradhan mantri samman nidhi yojana beneficiaries otp and fingerprint not required for ekyc: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्र व प्रदेश सरकारें किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही हैं। भारत सरकार की तरफ से किसानों के लिए एग्रीकल्चर से जुड़े मोबाइल एप भी लॉन्च किया गया है। जिनकी मदद से किसानों को फोन पर योजनाओं, फसलों और मौसम आदि की जानकारी मिल जाती है। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम किसान मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस एप पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। जिसमें पहले फिंगर प्रिंट और ओटीपी दर्ज करनी पड़ती थी। हालांकि अब इस प्रक्रिया को सरल करने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन फीचर लॉन्च कर दिया गया है।

फेस ऑथेंटिकेशन से ईकेवाईसी कराएं
पीएम किसान एप के जरिए किसान ऑथेंटिकेशन फीचर से ई-केवाईसी कर सकते हैं। पहले ओटीपी या फिंगरप्रिंट से ई-केवाईसी होती थी। बता दें कि किसानों को अभी तक एप के जरिए eKYC कराने के लिए कई कामों को पूरा करने की जरूरत पड़ती थी। हालांकि अब ऐसा नहीं होगा। फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से ईकेवाईसी झट से हो जाएगी।

फिंगरप्रिंट और ओटीपी की झंझट खत्म

एग्रीकल्चर इंडिया ने अपने एक्स हैंडल (ट्विटर) पर ट्वीट किया है। लिखा है कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किए गए पीएम किसान मोबाइल एप में फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ दूरदराज क्षेत्रों के किसान अब घर बैठे फिंगरप्रिट और ओटीपी के बिना अपना चेहरा स्कैन कर eKYC करवा सकते हैं।

पीएम किसान एप

पीएम किसान एप में किसानों को खेती से जुड़ी जानकारी मिलती हैं। इस एप की मदद से लैंडसीडिंग, आधार लिंक और ईकेवाईसी स्टेटस का पता भी कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

सिग्नेचर ग्लोबल का चालू वित्त वर्ष में 10,000 करोड़ रुपये के मकान बेचने का लक्ष्य

सिग्नेचर ग्लोबल का चालू वित्त वर्ष में 10,000 करोड़ रुपये के मकान बेचने का लक्ष्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *