Monday , June 3 2024
Breaking News

G20 Summit: अमेरिका राष्ट्रपति बाइडेन बोले- यह बड़ा समझौता, मैं PM मोदी को धन्यवाद देता हूं

National general g-20 summit day 1 live g20 summit 2023 in delhi bharat mandapam updates: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत की राजधानी नई दिल्ली के भारत मंडपम में आज से जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो गई है। दुनियाभर से बड़े देशों के नेता इसमें शामिल हुए हैं। शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी का स्वागत किया। इसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा सहित कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष शामिल हुए। अब सबकी निगाहें शनिवार रात होने वाले डिनर पर है, जिसमें देश के कई प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है।

पहल के एकीकरण की आशा करते हैं-सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि हम इस बैठक में आर्थिक परियोजना को लेकर की गई घोषणा और पहल के एकीकरण की आशा करते हैं। मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक कारिडोर की स्थापना के लिए इस संस्थापक कदम तक पहुंचने के लिए हमारे साथ काम किया।

यह एक बड़ा समझौता, मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं- जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यह एक बड़ा समझौता है। मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं। एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य यही G-20 शिखर सम्मेलन का फोकस है। और कई मायनों में यह इस साझेदारी का फोकस भी है जिसके बारे में हम आज बात कर रहे हैं। टिकाऊ, स्थिति-स्थापक बुनियादी ढांचे का निर्माण, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे में निवेश और बेहतर भविष्य का निर्माण। आज मैं उन प्रमुख तरीकों पर प्रकाश डालना चाहता हूं जिनसे संयुक्त राज्य अमेरिका और हमारे साझेदार इसे वास्तविकता बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

आज हमने ऐतिहासिक समझौता संपन्न होते देखा-PM Modi

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कारिडोर और वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “मेरे मित्र राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुझे इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए बहुत खुशी हो रही है। आज हम सबने एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक समझौता संपन्न होते हुए देखा है। आने वाले समय में भारत पश्चिम एशिया और यूरोप के बीच आर्थिक एकीकरण का प्रभावी माध्यम होगा। ये पूरे विश्व में कनेक्टिविटी और विकास को टिकाऊ दिशा प्रदान करेगा।”

ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस की हुई लांचिंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज और इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की उपस्थिति में ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस’ का शुभारंभ किया।

बहुपक्षीय विकास बैंक की आवश्यकता पर सहमति

वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने कहा कि बेहतर, बड़े और अधिक प्रभावी बहुपक्षीय विकास बैंक की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की गई। बेहतर बड़े और अधिक प्रभावी एमडीबी का होना आवश्यक है क्योंकि दुनिया भर से विकासात्मक मांगें बहुत बढ़ रही हैं, इसलिए इन संस्थानों को बेहतर और बड़ा बनाना होगा।

जी-20 में आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रेस कांन्फ्रेंस में बताया कि जी-20 नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और माना कि यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को जी- 20 वित्तीय समावेशन कार्य योजना में भी एकीकृत किया गया है, जो 2024 और 2026 के बीच चलेगा।

भारत मंडपम में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन की घोषणा

जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन यूक्रेन में युद्ध के संबंध में बाली में हुई चर्चा को दोहराते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा प्रस्तावों पर राष्ट्रीय रुख को दोहराया और इस बात पर जोर दिया गया कि सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुरूप, सभी राज्यों को किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ क्षेत्रीय अधिग्रहण की धमकी या बल के उपयोग से बचना चाहिए। परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है।

डिक्लेरेशन पर बनी सहमति से सतत विकास लक्ष्य में तेजी का प्रयास

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा आज जिस डिक्लेरेशन पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह एसडीजी(सतत विकास लक्ष्य) की प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करेगा।

बनी सहमति से सतत विकास लक्ष्य में तेजी का प्रयास

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा आज जिस डिक्लेरेशन पर सहमति व्यक्त की है, वह मजबूत टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। यह एसडीजी(सतत विकास लक्ष्य) की प्रगति में तेजी लाने का प्रयास करेगा।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- घोषणापत्र को मंजूर किया गया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि हमारी अध्यक्षता का संदेश ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’ है। भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 में 20 सदस्य देशों 9 आमंत्रित देशों और 14 अंतर राष्ट्रीय संस्थाओं ने हिस्सा लिया। हमारे लिए यह संतुष्टि की बात है कि अफ्रीकन यूनियन को आज भारत की अध्यक्षता में जी-20 को स्थायी सदस्यता दी गई। यह हमारे लिए हमारी संस्कृति, परंपरा और विरासत को दर्शाने का एक अवसर था। जी-20 ने भारत को विश्व के लिए तैयार करने और विश्व को भारत के लिए तैयार करने में योगदान दिया है। 

प्रधानमंत्री ने दी खुशखबर- जी-20 समिट के डिक्लेरेशन पर बनी सहमति

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि “एक खुशखबरी मिली है कि हमारी टीम के कठिन परिश्रम और आप सबके सहयोग से जी-20 लीडर समिट के डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है। मेरा प्रस्ताव है कि लीडर्स डिक्लेरेशन को भी अपनाया जाए। मैं भी इस डिक्लेरेशन को अपनाने की घोषणा करता हूं।”

About rishi pandit

Check Also

Arvind Kejriwal : ‘तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने की मिली सजा’…, केजरीवाल बोले- पता नहीं कब लौटूंगा

National arvind kejriwal reached rajghat wife and children also present will go to tihar jail …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *