Sunday , May 19 2024
Breaking News

पंचायतों को अपनी आय का साधन बनाना चाहिए-राज्यमंत्री श्री पटेल


जिला पंचायत में मीटिंग हाल एवं स्टोर का लोकार्पण तथा शापिंग काम्पलेक्स का हुआ भूमिपूजन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने शुक्रवार को जिला पंचायत कार्यालय भवन में विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने जिला पंचायत द्वारा 38.78 लाख रूपये की लागत से निर्मित मीटिंग हाल एवं स्टोर रूम का लोकार्पण तथा 75 लाख रूपये की लागत से बनने वाले शापिंग काम्पलेक्स की 20 दुकानों के निर्माण का भूमिपूजन किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सभी पंचायतों को अपनी आय का साधन बनाना चाहिए। जिला पंचायत द्वारा शापिंग काम्पलेक्स के बनाये जाने की यह पहल सराहनीय तथा अन्य विभागों के लिए अनुकरणीय है। साथ ही एक और मीटिंग हाल बन जाने से जिला पंचायत कार्यालय में सभी प्रकार की छोटी-बड़ी बैठकें सुव्यवस्थित रूप से चल सकेगी। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, जिला पंचायत की विभिन्न समितियों के सभापति, जिला पंचायत सदस्य, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

सांइस टैलेंट सर्च प्रतिभा परीक्षा संयुक्त परीक्षा के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर

विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संस्था, एनसीआरटी, एनसीएसएम, मेपकास्ट और विज्ञान भारती संयुक्त रूप से सांइस टैलेंट सर्च प्रतिभा परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2023 है। कक्षा 6 से 11 तक के विद्यार्थी परीक्षा में भाग ले सकते हैं। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न गौरवशाली भारतीय वैज्ञानिकों का विज्ञान के प्रति योगदान, बीरबल साहनी का जीवन परिचय, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और विज्ञान से 40 प्रतिशत, एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से 50 प्रतिशत एवं तार्किक शक्ति से 10 प्रतिशत प्रश्न पूछे जायेंगे।
      परीक्षा 29 और 30 नवंबर 2023 को ऑनलाइन आयोजित होगी। परीक्षा का प्रथम चरण विद्यालय स्तर पर, द्वितीय चरण राज्य स्तर और तृतीय चरण में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होगी। राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक कक्षा से प्रथम, द्वितीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को भास्कर एवॉर्ड और दो हजार रुपये प्रति माह एक वर्ष तक छात्रवृत्ति मिलेगी। साथ ही 90 विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित प्रयोगशाला में इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा। वेबसाइट  www.vvm.org.in पर पंजीयन किया जा सकता है।

कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति हेतु आवेदन 15 सितम्बर तक

फिलेटेली छात्रवृत्ति योजना दीन दयाल स्पर्श योजना वर्ष 2023-24 के अन्तर्गत कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति प्रदाय करने हेतु आवेदन पत्र 15 सितम्बर तक आमंत्रित किए जाएगे। भारतीय डाक विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा 6 से 9 तक प्रत्येक कक्षा में चयनित 10-10 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति की राशि 6 हजार रुपये एक वर्ष के लिए देय होगी। योजना के लिए पात्रता हेतु आवेदक को संबंधित विद्यालय में स्थित फिलेटेली क्लब का सदस्य होना चाहिए, यदि किसी विद्यालय में फिलेटेली क्लब नहीं है तो विद्यार्थी, प्रतियोगी का किसी भी डाकघर में सक्रिय फिलेटेली जमा खाता होना चाहिए। बिना फिलेटेली जमा खाते के आवेदनों पर विचार नहीं किया जावेगा।
       छात्रवृत्ति की राशि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से 9वीं तक के नियमित छात्रों को वार्षिक आधार पर वितरित की जाएगी। छात्रवृत्ति योजना में भाग लेने हेतु आवेदन पत्र नजदीकी डाकघर मे उपलब्ध होंगे तथा निर्धारित प्रारूप में पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र 15 सितम्बर तक या उसके पहले संबंधित अधीक्षक डाकघर के कार्यालय के पते पर रजिस्टर्ड, स्पीड पोस्ट, साधारण डाक के माध्यम से प्रस्तुत करे। इसके बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र अधीक्षक डाकघर, अथवा अपने निकटतम डाकघर से प्राप्त किया जा सकता है।

विकासखण्ड स्तरीय आयुष्मान स्वास्थ्य मेला आज रामपुर बघेलान और कोठी में
भारत सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न योजनाओं के शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयुष्मान भवः अभियान के अन्तर्गत सतना जिले में 6 सितम्बर से 15 सितम्बर तक विकासखण्ड स्तरीय आयुष्मान स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है।
     कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में जिले मं आयोजित इन स्वास्थ्य मेलों में चिकित्सा महाविद्यालय सतना के विशेषज्ञों द्वारा आने वाले हितग्राहियों को स्वास्थ्य जांच उपचार, परामर्श प्रदान किया जायेगा। निर्धारित कार्यक्रमानुसार 9 सितम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामपुर बघेलान और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी में, 11 सितम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मझगवां में, 13 सितम्बर को सिविल अस्पताल नागौद में, 14 सितम्बर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उचेहरा में और 15 सितम्बर को सिविल अस्पताल मैहर में विकासखण्ड स्तरीय मेले का आयोजन किया जायेगा।
      विकासखण्ड स्तरीय निःशुल्क स्वास्थ्य मेले में हृदय रोग, कैंसर, स्त्री रोग, शिशु रोग, दंत रोग, क्षय रोग, चर्म रोग, नेत्र रोग, हड्डी रोग, डायबिटीज, कुष्ठ रोग, 0 से 18 वर्ष के बच्चों की 4 डी स्क्रीनिंग, मानसिक रोग के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क जांच एवं परीक्षण, पैथालाजी जांच की जायेगी तथा आवश्यक दवाओं का निःशुल्क वितरण किया जावेगा। रक्तदान, नेत्रदान, देहदान, पोषण आहार, स्वच्छता, परिवार कल्याण नसबंदी ऑपरेशन एवं एड्स संबंधी जानकारी एवं परामर्श दिया जावेगा। आयुष्मान मेले में आने वाले हितग्राही जिन्हें उच्च उपचार (सर्जरी) की आवश्यकता हैं। उन्हें आयुष्मान योजनान्तर्गत चिन्हित अस्पताल में रेफर कर निःशुल्क इलाज कराया जायेगा। आयुष्मान मेले में आने वाले हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड तथा हेल्थ आईडी कार्ड भी बनाया जायेगा। इसके लिये हितग्राही अपना परिवार समग्र आईडी, आधार कार्ड, एवं आधार लिंक मोबाइल नम्बर साथ उपस्थित हो।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 334 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। शुक्रवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 334 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 60, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 25, तहसील मझगवां कार्यालय में 77, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 126, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 20 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 26 सहित कुल 334 लोगों ने माकपोल किया।  

पिछले वर्ष की तुलना में 200 मिमी कम वर्षा, जिले में अब तक 516.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 8 सितम्बर 2023 तक 516.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे के दौरान जिले में 25.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 551.3 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 360.7 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 463.1 मि.मी., बिरसिंहपुर में 430.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 475.8 मि.मी., नागौद में 922.8 मि.मी., जसो (नागौद) में 340.8 मि.मी., उचेहरा में 603 मि.मी., मैहर में 354.2 मि.मी., अमरपाटन में 608 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 573.5 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 716.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी, जो कि इस वर्ष की तुलना में 200 मिमी  अधिक थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *