Saturday , May 18 2024
Breaking News

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की पाइपलाइन चोरों ने काटी, खतरे में मरीजों की जान


ऑक्सीजन वॉर्ड तक पहुंचने की बजाय हवा में फैलने लगी ऑक्सीजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सरदार बल्लभ भाई पटेल जिला अस्पताल अब पूरी तरह से असुरक्षित हो गया है। यहां अब लगभग हर 15 दिन में कोई न कोई चोरी की वारदात सामने आ रही है। बुधवा-गुरूवार की दरम्यिानी रात तो चोरी की घटना ने सारी हदें ही पार कर दीं, जिससे मरीजों की जान आफत में आ गयी। जिला अस्पताल से चोर ने ऑक्सीजन की पाइप लाइन चोरी कर ली। चोरी की इस घटना का खुलासा तब हुआ जब अस्पताल के स्टाफ ने टेस्टिंग के लिए ऑक्सीजन प्लांट चालू किया और ऑक्सीजन वॉर्ड तक पहुंचने की बजाय हवा में फैलने लगी। जब स्टाफ ने छत पर जाकर देखा तो पूरी पाइप लाइन गायब थी।
तीसरी आंख से कर रहे पड़ताल
जिम्मेदार अफसर फिर सीसीटीवी खंगालने लगे। बताया गया कि चोर अस्पताल की छत पर चढ़ा। वहां से उसने पाइप लाइन को तोड़कर थैली में रखा और वहां से चला गया। जानकारों की माने तो खास बात यह है कि जिला अस्पताल में यह चोरी पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले भी ऑपरेशन थिएटर के अंदर से ऑक्सीजन की पाइप लाइन चोरी की जा चुकी है। मैनेजमेंट की लापरवाही का आलम यह है कि कभी भी चोरी की वारदातों की तह तक जाने की कोशिश नहीं की गई, यदि हुई भी तो यह बता दिया कि किसी नशा करने वाले शख्स ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया है।
आवेदन तक सिमट जाती है कार्रवाई
बात अगर कार्यवाही की करें तो पूरी कार्रवाई सिर्फ आवेदन तक सिमट कर रह जाती है, ताकि सरकारी दस्तावेजों की पूर्ति हो सके। अब तक हुई दर्जनों चोरी की वारदातों में एक दो प्रकरणों के अलावा किसी चोरी का खुलासा नहीं हो सका है। वहीं जिला अस्पताल प्रबंधन ने भी कभी खुलासा करवाने में कोई रुचि नहीं दिखाई।
जानलेवा है चोरी
कानून के जानकारों की मानें तो ऑक्सीजन पाइप लाइन की चोरी कोई सामान्य चोरी नहीं है, बल्कि यह जानलेवा कृत्य है, क्योंकि पाइप लाइन काटे जाने से एक जरूरतमंद मरीज तक ऑक्सिजन की सप्लाई रुक जाती है। इस मामले को लेकर जिम्मेदार अफसरों का कहना है चोरी का यह मामला संज्ञान में आया है। मामले की शिकायत पुलिस को दर्ज करा दी है। यह लगातार चोरियां क्यों हो रही हैं, यह जांच का विषय है और इसकी जांच करवाएंगे।
पहले भी हो चुकी हैं चोरी
गत माह पूर्व कई दिनों से जिला अस्पताल से ऑक्सीजन और एसी के पाइप चोरी होने की घटनांए निरंतर हो रही थी। तब उस वक्त सिटी कोतवाली पुलिस ने चोर को धर दबोचा था। उसे नशीली सिरप की खेप के साथ पकड़ा गया था। तब सिटी कोतवाली पुलिस ने जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों की जिंदगी को खतरे में डालकर ऑक्सीजन सप्लाई की पाइप लाइन चोरी करने के आरोपी को गिरफ्तार किया था, जिसमें पकड़े गए आरोपी का नाम वजीम खान मंसूरी पिता मुन्ना पेंटर 24 वर्ष निवासी नूरी नगर नूरी मस्जिद के पास नजीराबाद बताया गया था। तब उसके कब्जे से ऑक्सीजन सप्लाई की पाइप लाइन और एसी के पाइप के अलावा 16 शीशी नशीली सिरप ओरेक्स भी जब्त की गई थी।
स वर्ष अब तक चार चोरी
बता दें कि जिला अस्पताल में चोरी की घटनाएं निरंतर हो रही है। पहले भी ऑक्सीजन सप्लाई की पाइप लाइन चोर चुरा ले गए और फिर एसी के पाइप भी चोरी हो गए थे। ऑक्सीजन सप्लाई की लाइन चोरी हो जाने से अस्पताल में मरीजों की जान खतरे में पड़ गई थी। इतना ही नहीं इस बार फिर चोरी से जिला अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक मानी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

पूर्व मंत्री पटेल नाबालिग पोते को पोलिंग बूथ में ले जाने के मामले में हरदा डीईओ सस्पेंड , इसी मामले में एक्शन

हरदा हरदा के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) और लोकसभा चुनाव में सेक्टर अधिकारी रहीं पीएम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *