Saturday , May 18 2024
Breaking News

CM Shivraj: प्रदेश की 2792 अवैध कालोनियों को CM ने किया वैध, सु-राज कालोनी योजना का शुभारंभ

Madhya pradesh jabalpur the chief minister legalized 2792 illegal colonies of the state launched the su raj colony scheme: digi desk/BHN/जबलपुर/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह आज जबलपुर पहुंचे। जहां रोड शो निकालने के पश्चात सभास्थल शहीद स्मारक गोलबाजार में सु-राज कालोनी योजना का शुभारंभ किया। यहां उन्होंने प्रदेश की 2792 अवैध कालोनियों को वैध किया। मुख्यमंत्री जबलपुर के कटंगी भी पहुंचे और लाड़ली बहनाओं को संबोधित किया।

आज से प्रदेश की 2792 अवैध कालोनियां वैध कर दी गई हैं और इन कालोनियों में रहने वाले 30 लाख लोगों के मकानों की अब रजिस्ट्री होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी गरीबों की अब अपनी जमीन होगी और अपने घर होंगे।

जबलपुर के गोलबाजार स्थित शहीद स्मारक में सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के कारण जबलपुर की मदन महल पहाड़ी से हमें गरीबों के मकान हटाने पड़े, जिसका दुख उन्हें था लेकिन किसी गरीब को बेघर नहीं किया जाएगा। सभी को मकान बनाकर दिए जा रहे हैं। सु-राज कालोनी में केवल मकान ही नहीं सड़क और पीने का पानी, बिजली, बगीचा, सामुदायिक भवन, स्कूल बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मदन महल पहाड़ी से 3600 परिवारों को विस्थापित होना पड़ा था जिससे मेरा मन बहुत दुखी था। इन सभी को मकान दिए गए हैं। आज हम पट्टे देंगे और फिर उनके घर भी बनाएंगे।

ब आप अवैध कालोनी में नहीं रहेंगे

आज पूरा प्रदेश साल 2792 कालोनियों में 30 लाख लोग निवास करते थे सभी को वैध किया जा रहा है। अब आप अवैध कालोनी में नहीं रह सकते। उसकी रजिस्ट्री होगी। कोई गरीब बिना जमीन के नहीं रहेगा। सबके अपनी जमीन होगी और सबके अपने घर होंगे।

मिलेगी सड़क, नाली और पानी के लिए राशि

मुख्यमंत्री ने सभा में कहा कि प्रदेश की सभी 413 नगरीय निकायों में कायाकल्प अभियान के तहत अभी और राशि सड़क, नाली और पानी के लिए दी जाएगी।

माफिया गुंडागर्दी करते थे अब वहां गरीबों के घर

सु-राज योजना के शुभारंभ के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में प्लाट और शहर में प्लाट और पट्टा देंगे जहां जमीन नहीं बहुमंजिला मकान देंगे व फ्लैट देंगे। उन्होंने कहा कि माफिया गुंडागर्दी दादागिरी करते थे। अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलाकर जमीन खाली की अब हम वहां गरीबों के घर बना रहे हैं।

रोड शो में उमड़ा जन सैलाब


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुबरा कटंगी में 548 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उन्‍होंंने जल संकल्‍प भी दिलाया। मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनाओं से संवाद भी किया। बेटा बेटी का भेद मिटाने के लिए आग्रह किया। इसके बाद मुख्यमंत्री जबलपुर के पूर्व विधानसभा क्षेत्र के कांचघर से अपनी जन संवाद यात्रा शुरू की है जो पूर्व विधानसत्रा और उत्तर विधानसभा क्षेत्रों से होते हुए गोलबाजार शहीद स्मारक पहुंची। इस रोड शो में जनसैलाब उमड़ पड़ा और जगह-जगह मंच लगाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। रोड शो के पश्चात सभा के संबोधन के साथ ही सु-राज कालोनी योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शीतलामाई मंदिर के पास सभा को संबोधित किया। उन्होंने उपस्थित जनसमूह व बहनाओं से कहा कि हमेशा चेबरे पर मुस्कुराहट रहे, आंसू न आए। उन्होंने कहा कि अपने भैया का साथ देना मेरी बहन और संकल्प लेने कहा। इसके साथ ही रोड शो शुरू किया जिसमें जन सैलाब उमड़ पड़ा। रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री के रथ पर जबलपुर सांसद राकेश सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रभात साहू और पूर्व विधानसभा क्षेत्र के भाजपा से विधायक प्रत्याशी अंचल सोनकर भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

MP: BEO के बाबू ने किया 1.32 करोड़ का गबन, पत्नी-बहन, दोस्त और रिश्तेदार के खाते में ट्रांसफर किए रुपये

Madhya pradesh chhindwara chhindwara beo babu embezzled rs-1-32 crore transferred money to accounts of wife …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *