Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: यात्री बस में अब प्रति सीट 200 रुपये लगेगा टैक्स, ट्रकों की दर भी 8 से घटाकर 5 प्रतिशत

Madhya pradesh bhopal passenger bus in mp will now attract tax of rs 200 per seat the rate of trucks will also be reduced from eight to five percent: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश में पंजीकृत होने वाली आल इंडिया टूरिस्ट परमिट की बसों के मोटरयान टैक्स में राज्य सरकार ने भारी कमी करते हुए अब प्रति सीट 700 रुपये की जगह 200 रुपये कर दिया है। दूसरे राज्यों में पंजीकृत होने वाली बसों को मध्य प्रदेश की ओर पंजीकृत कराने के उद्देश्य से यह टैक्स घटाया गया है।

इससे मध्य प्रदेश में पंजीकृत होने वाली आल इंडिया टूरिस्ट बसों में वृद्धि होगी। शनिवार को भोपाल स्थित निवास पर परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत से मिलने आए बस आपरेटर एसोसिएशन आफ एमपी के प्रतिनिधिमंडल की मांग पर मंत्री के निर्देश के बाद परिवहन विभाग ने टैक्स घटाया है।

राजपूत ने बताया कि इसी प्रकार प्रदेश में पंजीकृत होने वाले मालवाहक वाहनों पर उनके मानक मूल्य का आठ प्रतिशत लगने वाला टैक्स घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। इसके लिए मोटरयान कराधान अधिनियम 1991 में बदलाव कर संशोधित टैक्स को प्रभावशील किया है।

अब घटते क्रम में लगेगा अन्य राज्यों से पंजीकृत होने वाले वाहनों का टैक्स

परिवहन मंत्री राजपूत ने बताया कि दूसरे राज्यों से अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेकर मध्य प्रदेश में पंजीकृत होने वाले वाहनों के टैक्स में भी बड़ा बदलाव किया गया है। दूसरे राज्यों से पंजीकृत होने वाले वाहनों के लिए मध्य प्रदेश मोटरयान कर जो पूर्व में नवीन वाहनों के हिसाब से लिया जाता था।

उसमें कमी करते हुए अब वाहन की आयु के अनुपात में प्रतिवर्ष के मान से घटते क्रम में यह टैक्स लिया जाएगा। इससे प्रतिवर्ष के हिसाब से पंजीकृत होने वाले वाहनों में मोटरयान टैक्स में भारी कमी आएगी तथा दूसरे राज्यों से मध्य प्रदेश आने वाले पंजीकृत वाहनों की संख्या में इजाफा होगा।

About rishi pandit

Check Also

मतदान के बाद जनादेश ईवीएम में पहुंच गया, आठ-आठ घंटे निगरानी कर रहे कांग्रेसी

ग्वालियर मतदान के बाद जनादेश ईवीएम में पहुंच गया है। ईवीएम में गिरे मतों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *